ओमिक्रॉन: धारावी में मस्जिद का मौलाना मिला संक्रमित, मुंबई में धारा 144 लागू, देशभर में 32 मामले

मुंबई। भारत में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन तेजी से पैर पसारने लगा है। देश में अभी तक ओमिक्रॉन के 32 मामले सामने आए हैं। मुंबई में ओमिक्रॉन के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार सतर्क हो गई है। सरकार ने दो दिनों के लिए धारा 144 लागू कर दी है। 

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस के ‘ओमिक्रॉन’ वेरिएंट से संक्रमित 7 नए मरीज मिले हैं। इसमें से तीन मुंबई से हैं और 4 पुणे से सटे पिंपरी चिंचवाड़ जिले से हैं।

इसे लेकर राज्य में ‘ओमिक्रॉन’ संक्रमितों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है। महाराष्ट्र अब देश का ऐसा राज्य बन गया है, जहां ‘ओमिक्रॉन’ इन्फेक्टेड सबसे ज्यादा मरीज हैं।

शुक्रवार को मुंबई से मिले तीन नए मरीज तंजानिया, यूके और दक्षिण अफ्रीका के नैरोबी से आए थे। ये क्रमशः 48, 25 और 37 वर्ष की आयु के पुरुष हैं। इसे लेकर मुंबई में ओमिक्रॉन रोगियों की संख्या पांच हो गई है।

‘ओमिक्रॉन’ को लेकर सबसे चिंताजनक बात यह है कि नए संक्रमितों में एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती यानी धारावी का रहने वाला एक शख्स भी शामिल है। 48 वर्षीय यह शख्स के मस्जिद का मौलाना है और तंजानिया से यहां आया था।

पिंपरी चिंचवाड़ में 3 साल की बच्ची नए वैरिएंट से संक्रमित

महाराष्ट्र में अभी 30 से ज्यादा संदिग्ध मरीजों की जीनोम सिक्वेंसिंग रिपोर्ट आनी बाकी है। नए संक्रमितों में एक तीन साल की बच्ची भी शामिल हैं। यह नाइजीरिया से पिंपरी चिंचवाड़ अपने भाई से मिलने आई ‘ओमिक्रॉन’ संक्रमित महिला के संपर्क में आने से संक्रमित हुई है।

बच्ची की हालत सामान्य है और उसमें मामूली लक्षण है। बच्ची को उसकी मां और परिवार के कुछ और संक्रमित सदस्यों के साथ पिंपरी चिंचवाड़ के जीजामाता हॉस्पिटल के स्पेशल कोविड वार्ड में रखा गया है।

इसी परिवार के 6 अन्य लोग भी संक्रमित हुए थे संक्रमित

बता दें कि इससे पहले इसी परिवार के 6 अन्य लोग भी ओमिक्रॉन’ संक्रमित हुए थे। जिसमें महिला का भाई और उसकी दो बेटियां शामिल थीं। महिला के संपर्क में आने वाले 22 कोरोना संक्रमित मरीजों की जीनोम सिक्वेंसिंग करवाई गई थी। इसकी रिपोर्ट शुक्रवार शाम को सामने आई है।