ओमिक्रॉन पर बाइडेन की दुनिया को चेतावनी: इस बार की सर्दी गंभीर बीमारी लेकर आएगी, मौत का भी खतरा

वाशिंगटन। अमेरिका में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मिलने से चिंता बढ़ गई है। इसे देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने लोगों को चेताया है।

बाइडेन ने कहा कि वैक्सीन न लगवाने वाले लोगों को इस सर्दी में गंभीर बीमारी और मौत का सामना करना पड़ सकता है। कुछ दिन पहले ही बाइडेन ने कहा था कि अमेरिकियों को वायरस के नए स्ट्रेन से डरने की जरूरत नहीं है। लेकिन अब उनकी राय बदल गई है।

बूस्टर डोज लगवाने पर जोर दिया

बाइडेन ने कहा कि ओमिक्रॉन बहुत तेजी से अमेरिका में फैलेगा और वैक्सीन लगवाने से ही असल सुरक्षा होगी। उन्होंने वैक्सीनेटिड लोगों के बूस्टर डोज लगवाने पर भी जोर दिया। वहीं, महामारी को लेकर मेडिकल एक्सपर्ट्स के साथ हुई मीटिंग के बाद कहा कि देश ओमिक्रॉन से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। देश में बूस्टर डोज दी जा रही है और ट्रैवल को लेकर नए नियम लागू किए गए हैं।

अमेरिका में रोजाना 1 लाख से ज्यादा केस, 1 हजार से ज्यादा मौतें

1 दिसंबर को अमेरिका में रोजाना औसतन 86 हजार नए कोरोना केस दर्ज हो रहे थे, लेकिन 14 दिसंबर तक यह संख्या 35% बढ़कर 1.17 लाख हो गई। सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, अमेरिका इस समय कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देश है। यहां रोजाना औसतन 1,150 मौतें दर्ज हो रही हैं।