छत्तीसगढ़ सरकार के बेमिसाल 3 साल… न्याय योजना और स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम योजना है वरदान, अब शहर के विकास पर भी ध्यान दे सरकार- विषय विशेषज्ञ
छत्तीसगढ़ सरकार के बेमिसाल 3 साल… न्याय योजना और स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम योजना है वरदान, अब शहर के विकास पर भी ध्यान दे सरकार- विषय विशेषज्ञ

नंदनी सिंह, रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली छत्तीसगढ़ सरकार आज 17 दिसंबर को अपने कार्यकाल के 3 वर्ष पूरे होने का जश्न मना रही है। सरकार ने इन तीन सालों में प्रदेश के विकास के लिए कई योजनाएं आरंभ की। जिनका लाभ आज समाज के विभिन्न वर्गों को मिल रहा है।

आज सरकार के सफलता पूर्वक 3 वर्ष पूरे करने के इस अवसर पर टीआरपी न्यूज ने सरकार द्वारा आरंभ की गई योजनाओं के संबंध में प्रदेश के कुछ चुनिंदा विषय विशेषज्ञों से चर्चा की। उन्होंने टीआरपी से चर्चा में कहा कि सरकार किसानों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चला रही है जिनसे किसानों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर लाभ मिल रहा है।

ग्रामीण ही नहीं शहरी विकास पर भी ध्यान दे सरकार

रिटायर्ड आईएएस बीकेएस रे का कहना है कि वर्तमान सरकार छत्तीसगढ़ के हित में बेहतर काम कर रही है। धान खरीदी हो या राजीव गांधी किसान न्यया योजना। इसके अलावा प्रदेश के बच्चों को स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल का लाभ भी मिला है। जहां बच्चे निःशुल्क में अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

इन्होंने आने वाले दो वर्षों में सरकार से अपनी अपेक्षाएँ व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ग्रामीण इलाकों की तरफ ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। आने वाले दो वर्षों में उन्हें शहरी विकास पर भी ध्यान देना चाहिए।

आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल है बेहतर प्रयास

छत्तीसगढ़ के जाने-माने शिक्षाविद् जवाहर सूरी सेठी के विचार में राज्य सरकार की 3 योजनाएं उन्हें पसंद आई वो हैं। स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल जहां गरीब बच्चों को निःशुल्क अग्रेजी माध्यम में सर्वसुविधायुक्त शिक्षा दी जा रही है। इसके अलावा सरकार की गोधन न्याय योजना एवं पशुधन विकास योजना भी लाभकारी सिद्ध हुई है।

आने वाले दो वर्षों में सरकार से उनकी अपेक्षा के संबंध में उन्होंने बताया कि सरकार को ग्रामीण इलाकों के साथ-साथ शहरीकरण पर भी ध्यान देना चाहिए। इसी के साथ ही उन्होंने कहा है कि, युवाओं के लिए युवा निति पर सरकार को कुछ सार्थक प्रयास करना चाहिए ताकि भविष्य में युवाओं का कौशल विकास हो सके साथ ही उन्हें सहीं शिक्षा और रोजगार मिल सके।

शहर को जीने लायक बनाए सरकार

राज्य लोकपाल के सदस्य समाजसेवी गौतम बंदोपाध्याय का कहना है कि सरकार की राजीव गांधी न्याय योजना से किसानों की आर्थिक उन्नती हुई है। वहीं लघु वनोपज समर्थन मूल्य से महिलाओं को बेहतर रोजगार के अवसर मिले हैं साथ ही वन आधारित अर्थ व्यवस्था को भी मजबूती मिली है। मिलेट-मिशन या कोदो-कुटकी न्यूनतम समर्थन योजना से छत्तीसगढ़ में कोदो-कुटकी के उत्पादन के लिए संभावनाएं बढ़ी हैं। यह उच्च प्रोटीन युक्त अनाज है जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में मांग ज्यादा है। आने वाले समय में इससे अंतरराष्ट्रीय बाजार में छत्तीसगढ़ के अनाज को पहचान मिलेगी।

आने वाले दो वर्षों में सरकार को शहर को व्यवस्थित करने पर ध्यान देना चाहिए। शहर को जीने लायक बनाया जाना चाहिए। साथ ही बेरोजगारों को युवा भत्ता तय कर दिया जाना चाहिए। बेघर और कमजोर लोगों के लिए जल, आवास, सुरक्षा, रोजगार और प्रदूषण मुक्त शहर बनाने की ओर ध्यान देना चाहिए। प्रदेश को भय, भूख और प्रदूषण मुक्त बना एक नई पहचान देने की दिशा में काम करना चाहिए।

सरकारी और प्राइवेट स्कूल के गणवेश हों एक समान

वरिष्ठ पत्रकार कौशल शर्मा के मुताबिक सरकार की गोधन न्याय योजना एक सराहनीय प्रयास है। इसी के साथ ही सरकार की बुनकर मित्र योजना जिसके तहत हथकरघा बुनकरों को बढ़ावा मिला और उन्हें रोजगार मिला है। प्रदेश के किसानों को राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के तहत आर्थिक मजबूती मिली है और धान उत्पादन को बढ़ावा मिला है।

आने वाले दो साल में सरकार से अपेक्षा के जवाब में उन्होंने कहा कि, सरकार को धान के साथ-साथ अन्य अनाजों पर भी ध्यान देना चाहिए। ताकि धान के अलावा अन्य अनाज उगाने वालों को बढ़ावा मिल सके। साथ ही उनका मानना है कि, सरकारी और प्राइवेट स्कूल के गणवेश एक समान होने चाहिए।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर