*Goa Liberation Day : राष्ट्रपति - प्रधानमंत्री समेत कई नेताओं ने दी बधाई, PM मोदी गोवा में विकास की कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन*
*Goa Liberation Day : राष्ट्रपति - प्रधानमंत्री समेत कई नेताओं ने दी बधाई, PM मोदी गोवा में विकास की कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन*

टीआरपी डेस्क। गोवा मुक्ति दिवस पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह सहित तमाम दिग्गजों ने शुभकामनाएं दी है। बता दें कि 19 दिसंबर को ‘गोवा लिबरेशन डे’ के तौर पर मनाया जाता है। यह उस दिन का प्रतीक है जब भारतीय सशस्त्र बलों ने 450 वर्षों के पुर्तगाली शासन के बाद 1961 में गोवा को मुक्त कराया था। इस ऑपरेशन को के ‘ऑपरेशन विजय’ के नाम से जाना जाता है।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गोवा के तालेगाओ के डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में गोवा मुक्ति दिवस के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। समारोह में शामिल होने के लिए दोपहर लगभग 3 बजे गोवा जाएंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री ‘ऑपरेशन विजय’ के स्वतंत्रता सेनानियों और दिग्गजों को सम्मानित भी करेंगे।

राष्ट्रपति ने कहा,’गोवा मुक्ति दिवस पर राष्ट्र उन शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देता है, जिन्होंने गोवा को औपनिवेशिक शासन से मुक्त करने के लिए लड़ाई लड़ी थी। हम अपने सशस्त्र बलों के अनुकरणीय साहस और वीरता को भी सलाम करते हैं। मैं हमेशा गोवा समारोह की यादों को संजो कर रखूंगा। मैंने पिछले साल भाग लिया था।

इसके साथ ही कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने भी गोवा वासियों को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा,’ सभी गोवा वासियों को ‘गोवा मुक्ति दिवस’ की हार्दिक शुभकामनाएं। आइए ‘गोवा मुक्ति संघर्ष’ से निकले मूल्यों एवं गोवा के संसाधनों व गोवा से जुड़े निर्णयों पर गोवा वासियों का हक स्थापित करने के लिए एकजुट हों।

कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

गोवा दौरे पर पीएम मोदी पुनर्निर्मित फोर्ट अगुआड़ा जेल संग्रहालय, गोवा मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक, न्यू साउथ गोवा जिला अस्पताल, मोपा हवाई अड्डे पर विमानन कौशल विकास केंद्र और डाबोलिम-नावेलिम, मडगांव में गैस-इन्सुलेटेड सबस्टेशन सहित कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान वे गोवा में बार काउंसिल आफ इंडिया ट्रस्ट की ‘इंडिया इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ लीगल एजुकेशन एंड रिसर्च’ की आधारशिला भी रखेंगे।

गोवा दौरे के दौरान प्रधानमंत्री पुर्तगाली शासन से राज्य को मुक्त कराने वाले भारतीय सशस्त्र बलों की याद को चिह्नित करने के लिए एक खास कवर जारी करेंगे। दस दौरान पत्रादेवी स्थित हुतात्मा स्मारक की झलक वाले ‘माई स्टैम्प’ का भी विमोचन किया जाएगा। यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री सर्वश्रेष्ठ पंचायत/नगर पालिका, स्वयंपूर्ण मित्रों और स्वयंपूर्ण गोवा कार्यक्रम के लाभार्थियों को पुरस्कार भी देंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर