अब इन मुद्दों पर आंदोलन करेंगे किसान, अपनी मांग लेकर किया 'रेल रोको आंदोलन'
अब इन मुद्दों पर आंदोलन करेंगे किसान, अपनी मांग लेकर किया 'रेल रोको आंदोलन'

नेशनल डेस्क। अभी हालही में किसानो ने तीन कृषि विधेयक कानून के खिलाफ पिछले एक साल से कर रहे आंदोलन ख़त्म किया। जिसके बाद अब एक बार फिर किसान आंदोलन करने वाले है। मिली सूचना के अनुसार, किसान मजदूर संघर्ष समिति ने अलग-अलग मांगो को लेकर देवीदासपुरा-अमृतसर में ‘रेल रोको’ आंदोलन किया। इस आंदोलन में किसान आंदोलन में मारे गए किसानों के परिवार वालों के लिए कृषि ऋण माफ़ी, नौकरी और मुआवजे की मांग और साथ ही किसान आंदोलन के दौरान सरकार द्वारा दिए गए आश्वासनों को पूरा करने की मांग की जा रही है। ‘रेल रोको’ आंदोलन स्थल पर भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात किया गया है।

इस आंदोलन पर किसान मजदूर संघर्ष कमेटी पंजाब के महासचिव स्वर्ण सिंह पंधेर ने कहा कि, किसान अमृतसर-दिल्ली ट्रैक पर देवीदासपुरा पर रेल रोको आंदोलन कर रहे है। उन्होंने बताया कि, किसानो ने अपनी मांगो के समर्थन में शनिवार (18 दिसंबर) को पांच जोनों में कन्वेंशन कर इसका एलान किया था। इन कन्वेंशनों में जोन जंडियाला गुरु बाबा नोध सिंह जी, अजनाला, गुरु का बाग और जोन गग्गोमाहल में सैकड़ों गांवों के किसानों ने हिस्सा लिया।

इन जगहों पर किया गया आंदोलन,

किसान नेता पंधेर ने कहा कि, ‘कन्वेंशनों के बाद ही रेल रोको आंदोलन के प्वाइंट्स का एलान किया गया।’ इसमें माझा में देवीदासपुरा अमृतसर से दिल्ली ट्रैक, तरनतारन रेलवे स्टेशन, मालवा में बस्ती टैंका वाली फिरोजपुर, दोआबा में दसूहा, जम्मू से जालंधर मेन ट्रैकर होशियारपुर आदि जगहों पर यह मोर्चा शुरू किया गया। किसान नेता लखविंदर सिंह वरियाम, सकत्तर सिंह कोटला, गुरलाल सिंह मान ने कहा कि पंजाब सरकार अपने चुनावी वादे पूरे करे। उन्होंने कहा कि इसके अलावा पंजाब सरकार मंजूर की गई मांगों से भाग रही है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर