जारी है किसानों का 'रेल रोको आंदोलन', बुरी तरह प्रभावित हुई रेल सेवाएं
जारी है किसानों का 'रेल रोको आंदोलन', बुरी तरह प्रभावित हुई रेल सेवाएं

नेशनल डेस्क। कृषि विधेयक कानून के बाद अब अपनी मांगो को लेकर किसान मजदूर संघर्ष समिति ने रेल रोको आंदोलन की शुरुआत की है। कल किसानों ने अमृतसर-दिल्ली वाली ट्रैक पर रेल रोको आंदोलन किया था। कल किसानों के देवीदासपुरा में आंदोलन करने के कारण रेल सेवा बुरी तरह बाधित हो रही है।

रेल रोको आंदोलन के कारण बहुत सारी ट्रेनों को रद्द करना पड़ा। इसके साथ ही कई ट्रेनों के मार्गों में भी बदलाव किया गया है। सोमवार से देवीदासपुरा और अमृतसर में किसानों द्वारा रेल की पटरियों पर प्रदर्शन जारी हैं। जिसके कारण सोमवार को 35 ट्रेनें रद्द करनी पड़ी थी। आज भी आंदोलन के कारण 16 ट्रेनों को रद्द किया गया।

इस आंदोलन से खास तौर पर पंजाब से आने वाली ट्रेनें प्रभावित हुई है। मिली जानकारी के अनुसार, रेलवे ने कई ट्रेनों को रद्द किया और कुछ ट्रेनों के मार्ग में बदलाव किया गया है।

मंगलवार को भारतीय रेलवे की ओर से ट्वीट किया गया है कि ”NR (Northern Railways) के फिरोजपुर मंडल पर विभिन्न स्थानों पर किसान आंदोलन अभी भी जारी है। यात्रियों से अनुरोध है कि वे रेल हेल्पलाइन नंबर 139 या एनटीईएस ऐप के माध्यम से यात्रा शुरू करने से पहले ट्रेनों की स्थिति जान लें। इसके अलावा जिन ट्रेनों की यात्रा को रद्द किया गया है और जिनके रूटों को बदला गया है, उसकी सूची भी रेल विभाग की ओर से जारी की गई है।”

किसान क्यों कर रहे है प्रदर्शन?

किसान मजदूर संघर्ष समिति इस आंदोलन के जरिये अपनी कई सारी मांगें पंजाब सरकार और केंद्र सरकार के सामने रखी है। किसानो की मांगे है कि, किसान आंदोलन में मारे गए किसानों के परिवार वालों के लिए कृषि ऋण माफ़ी, नौकरी और मुआवजे की मांग और साथ ही किसान आंदोलन के दौरान सरकार द्वारा दिए गए आश्वासनों को पूरा किया जाए।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर