ब्रेकिंग: हर घंटे मिल रहे ओमिक्रॉन के पांच मरीज, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 88 पॉजिटिव

नई दिल्ली। भारत में ओमिक्रॉन तेजी से पांव पसार रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बीते 24 घंटे में देश में पहली बार सबसे अधिक 122 लोगों में ओमिक्रॉन मिला है। यानी औसतन हर घंटे 5 मरीज मिल रहे हैं। ओमिक्रॉन से ग्रसित मरीजों की संख्या 358 हो गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार ओमिक्रॉन के 358 मामले अब तक 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आए हैं। महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के सर्वाधिक 88, दिल्ली में 67, तेलंगाना में 38, तमिलनाडु में 34, कर्नाटक में 31 और गुजरात में 30 मामले सामने आए हैं।

देश में बीते 24 घंटे में 6,650 नए मरीज मिले हैं जबकि 374 की मौत हुई है। वहीं सक्रिय मामलों की संख्या गिरकर 77,516 हो गई है। देश में अब तक टीके की 140.31 करोड़ से अधिक खुराक लग चुकी है।

91 फीसदी संक्रमितों को लग चुकीं दोनों खुराक

सरकार ने बताया कि ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ रहा है। ओमिक्रॉन मामले डेढ़ से तीन दिन में दोगुना हो जाता है। अब तक मिले 358 मामलों में 183 के अध्ययन में पता चला है कि 91% संक्रमितों को टीके की दोनों खुराकें लग चुकी हैं और तीन मरीजों को तो बूस्टर डोज भी लगी है। इनमें 70 फीसदी में लक्षण नहीं था और 61 फीसदी पुरुष थे।

ओमिक्रॉन पर बूस्टर खुराक के असर का अध्ययन करेगी सरकार

ओमिक्रॉन के मद्देनजर केंद्र टीके की तीसरी खुराक देने पर विचार कर रहा है। सूत्रों के अनुसार, इसके लिए दोनों खुराक ले चुके 3000 लोगों पर एक परीक्षण किया जाएगा। इसमें तीसरी खुराक के शरीर पर प्रभाव के साथ ओमिक्रॉन के खिलाफ विकसित प्रतिरोधक क्षमता का अध्ययन किया जाएगा।

नए साल में सख्ती में इन राज्यों में सख्ती

कर्नाटक
ओडिशा
तमिलनाडु
महाराष्ट्र
जम्मू-कश्मीर

कहां-कहां लगा नाइट कर्फ्यू

मध्य प्रदेश
हरियाणा
गुजरात
उत्तर प्रदेश
राजस्थान

इसके अलावा दिल्ली, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु और ओडिशा ने क्रिसमस और न्यू ईयर के मद्देनजर प्रतिबंध लगाए हैं। इन पाबंदियों का मकसद जश्न के लिए जुटने वाली भीड़ को रोकना है।