राउरकेला : झारखण्ड में पड़ने वाले हटिया-राउरकेला रेलखंड में पड़ने वाले स्टेशनों पकरा और कुरकुरा के मध्य रविवार तड़के बड़ा रेल हादसा हो गया है। दरअसल यहाँ दो मालगाड़ियों में आमने सामने टक्कर हो गई है। हादसे में दोनों ही मालगाड़ियों के इंजन सहित कई डिब्बे बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं। टक्कर के बाद घटना स्थल के आस पास काफी दूर तक ट्रेन के टूटे फूटे हिस्से फैल गए। राहत भरी बात यह है कि दुर्घटना में दोनों ट्रेनों के चालक व सहायक चालक सहित कोई भी हताहत नहीं हुआ। घटना की जानकारी मिलने पर हटिया से क्वीक रिस्पॉन्स टीम तत्काल घटनास्थल के लिए रेलवे के कई तकनीकी अधिकारियों को लेकर रवाना हुई।

ब्रेक फेल होने के कारण हुई दुर्घटना

प्राप्त जानकारी को अनुसार यह दुर्घटना एक मालगाड़ी के ब्रेक फेल हो जोने के कारण हुआ है। ब्रेक फेल हो जाने के चलते लूप लाइन में चल रही मालगाड़ी लूप लाइन से मेन लाइन में आ गई और विपरीत दिशा से आ रही दूसरी मालगाड़ी से टकरा गई। इस दुर्घटना में दोनों मालगाड़ियों को काफी नुकसान हुआ है और मेन लाइन पर रेल परिचालन बाधित हो गया।

दरअसल लोको पायलट रणजीत पकरा स्टेशन से कुरकुरा ओर एक मालगाड़ी लेकर जा रहे थे। उनकी मालगाड़ी कुरकुरा स्टेशन से आगे आ गई थी। विपरीत दिशा से आ रही दूसरी मालगाड़ी के कारण उनकी मालगाड़ी को लूप लाइन में शिफ्ट किया गया और वे लूप लाइन में अपनी मालगाड़ी को लेकर आगे बढ़ने लगे। लेकिन ब्रेक काम नही करने के कारण उनकी मालगाड़ी पूरा लूप लाइन पार करके डाउन लाइन में आ गई। और सामने से आ रही मालागाड़ी से आमने-सामने टकरा गई। हाँलाकि लोको पायलट ने ब्रेक फेल होने की सूचना ट्रेफिक कंट्रोलर को दे दी थी। और इसकी जानकारी कंट्रोलर के द्वारा दूसरी गाड़ी के चालक को भी दे दी गई थी। पूर्व सूचना होने के कारण सामने से आ रही ट्रेन के चालक ने गति बहुत कम कर दी थी। जिसके कारण दुर्घटना में जान माल की ज्यादा क्षति नही हुई।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर