पहले उसने रकम दुगुना करके दिया झांसा, अब करोड़ों रूपये बटोर कर हुआ फरार, प्रदेश में चिटफंड चलाने वाले अब भी हैं सक्रिय
पहले उसने रकम दुगुना करके दिया झांसा, अब करोड़ों रूपये बटोर कर हुआ फरार, प्रदेश में चिटफंड चलाने वाले अब भी हैं सक्रिय

अंबिकापुर। सरगुजा में एक युवक ने लोगों को रकम दुगुना करने के नाम पर ऐसा चूना लगाया कि आज कई परिवार सड़क पर आ गए हैं। किसी ने अपनी गाढ़ी कमाई उसे सौंप दी, तो कुछ ने अपनी जमीन बेचकर पैसे लगा दिए। जब करोड़ों रूपये जमा हो गए तो उसे समेट कर 22 साल का यह युवक शहर से फरार हो गया।

अंबिकापुर में आज बड़ी पुरुष-महिलायें और बच्चे SP कार्यालय पहुंचे हुए थे। इनसे मिलने SP अमित तुकाराम कांबले खुद अपने कक्ष से बाहर आये। लोगों ने शिकायत पात्र सौंपते हुए SP को बताया कि शहर का ही एक युवक सैकड़ों लोगों से रकम दुगना करने के नाम पर करोड़ों रूपये बटोरकर फरार हो गया है। एसपी ने इन्हें आश्वस्त किया कि वे जल्द ही मामले की जांच करवाकर कार्रवाई करेंगे।

ये है मामला…

शहर के मोमिनपुरा हरसागर तालाब के पास रहने वाले सैकड़ों लोगों का आरोप है कि मोमिनपुरा BSNL टावर गली निवासी सुहैल उर्फ़ हामिद रजा नामक युवक ने पिछले कई महीने से रकम दोगुना करने का झांसा देकर लोगों के बीच पहले तो पैठ बनाया, उसके बाद कई लोगों ने उसे लाखों रुपए दुगना करने के लिए दे दिया। बाद में युवक रकम लेकर फरार हो गया।

खुद को बताता था मेडिकल कंपनी का एजेंट

अफसर अली नामक एक पीड़ित ने बताया कि हामिद खुद को YUDIVO लाइफ केयर प्राईवेट लिमिटेड कंपनी का कर्मचारी बताता था, और कहता था कि कंपनी को अपने बिजनेस में काफी लाभ होता है, जिसकी वजह से कंपनी ग्राहकों को एक महीने में दुगुनी रकम वापस करती है।

हामिद अली ने शुरुआत में बड़ी सख्या में लोगों को उनके द्वारा जमा की गई छोटी-छोटी रकम को दुगुना करके वापस भी किया। वह ग्राहकों को बाकायदा उसका रसीद भी देता था, जिसमें कंपनी का नाम भी लिखा हुआ होता था। यही नहीं हामिद अपने ग्राहकों से मिले रुपए को नमना कला स्थित अपने कथित अधिकारी विक्रमादित्य नामक युवक के पास जमा भी करता था।

बीते डेढ़ साल से चल रहा था यह खेल

हमिद के द्वारा पिछले डेढ़ साल से लगातार यह कार्य किया जा रहा था। शुरुआती दौर में युवक के द्वारा 500 का 1000, 2000 का 4000 और एक लाख का 200000 भी दिया जा रहा था, जिसमें समयावधि 3 माह का रहता था, लेकिन पिछले दो माह से उसने यह समयावधि एक माह कर दी। इस दौरान समय पूरा होने पर ग्राहक रसीद दिखा कर अपना पैसा हासिल कर लिया करते थे, इससे लोगों के बीच उसका विश्वास इस कदर बढ़ गया कि इस कंपनी के ग्राहक पूरे शहर में बन चुके थे।

बर्तन मांजकर लगाए रूपये..!

लोगों को ठगी का शिकार बनाने वाला हामिद मोमिनपुरा का ही रहने वाला था और उसके मां-बाप और परिजनों ने अपना वास्ता देकर यहां के लोगों से रूपये लगवाए। इन्हीं में शामिल रिजवाना खातून ने रोते हुए बताया कि उसने बर्तन मांजकर हामिद के पास पैसे जमा कराये। उसके परिजनों ने रकम दुगुना होते देख भरोसा करके 17 लाख रूपये उसे दे दिए। आज वह रूपये लेकर फरार हो गया है।

हर महीने हो रहा था करोड़ों का लेनदेन

बताया जा रहा है कि लगभग 10 से 15 करोड रूपए प्रति महीने इस कंपनी का लेन देन रहता था। आम लोगों की अज्ञानता का फायदा उठाकर हामिद ने उनके बीच इस कदर विश्वास बना लिया कि गरीब तबके के लोग अपनी जिंदगी की जमा पूंजी, तो कोई जेवर जमीन बेचकर पैसा दुगुना करने के लालच में पड़ गए। यही नहीं शहर के कई ऐसे धनवान भी शामिल हैं जिन्होंने शातिर युवक के झांसे में आकर 50 से 75 लाख रुपये तकलगा दिए, और अब वे हाथ मल रहे हैं। इधर पीड़ितों का कहना है कि 21 दिसंबर से युवक अचानक गायब हो गया है। जिसके बाद लोगों में बेचैनी बढ़ती चली गई। वहीं पीड़ित अब अपनी जमा पूंजी वापस लेने के लिया युवक के घर चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन उसका कुछ भी पता नही चला। लोग बता रहे हैं कि अब हामिद के मां -बाप भी भागने के चक्कर में हैं।

लालच बुरी बलाय..!

छत्तीसगढ़ में कुछ साल पहले तक चिटफंड कंपनियों का जाल फैला हुआ था, लोगों को झांसा देने के लिए इन कंपनियों ने उनकी रकम बढ़ा कर दी। जब भरोसा जम गया, तब कंपनियां रकम बटोरकर लापता हो गईं। आज लोग अपने रूपये वापस पाने के लिए शासन की ओर मुंह ताक रहे हैं। ऐसे में कुछ लोग एक कंपनी की आड़ में ऐसा काम करके रूपये बटोर रहे थे तब भी लोगों को इस बात का ध्यान नहीं रहा कि वे भी ठगी का शिकार हो सकते हैं। वहीं डेढ़ साल से यह कारोबार चलता रहा और इलाके की पुलिस को इसका पता नहीं चला। ऐसा कैसे संभव हो सकता है।

बहरहाल ठगी का शिकार बने परिवारों ने मामले की शिकायत पुलिस अधीक्षक अमित तुकाराम कांबले से की है। पीड़ितों की शिकायत को पुलिस अधीक्षक ने गंभीरता से लेते हुए कोतवाली पुलिस को जांच का आदेश दे दिया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर