धान के रख-रखाव व्यवस्था में लापरवाही, 6 केंद्रों के प्रभारी निलंबित, जिला विपणन अधिकारी को शो-काज नोटिस
धान के रख-रखाव व्यवस्था में लापरवाही, 6 केंद्रों के प्रभारी निलंबित, जिला विपणन अधिकारी को शो-काज नोटिस

रायपुर। बारिश के दौरान धान खरीदी केंद्रों में लापरवाही बरतने के चलते 6 केंद्रों के प्रभारियों को निलंबित कर दिया गया। यह कार्रवाई खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री अमरजीत भगत द्वारा खराब मौसम में धान खरीदी केंद्र औचक निरीक्षण के बाद की गई।

मंदिर-हसौद के केंद्र में सबसे पहले पहुंचे मंत्री

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री अमरजीत भगत खराब मौसम के बीच मंदिर हसौद धान खरीदी केंद्र औचक निरीक्षण के लिए पहुंचे। मौसम की मार के बीच यहाँ अव्यवस्था देखकर वे बेहद नाराज हुए। उनके निर्देश के बाद प्रभारी समिति प्रबंधक, प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति मंदिर हसौद जिला रायपुर शिव पटेल को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है, वही गलत जानकारी देने के कारण जिला विपणन अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

आज बेमौसम बारिश को देखते हुए मंत्री अमरजीत भगत ने धान खरीदी केंद्रों के औचक निरीक्षण के लिए निकले थे। इसी दौरान वे मंदिर हसौद स्थित प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति के धान खरीदी केंद्र पहुंचे। यहाँ अव्यवस्था देखकर वे बिफर पड़े, साथ ही संचालक के मौके पर मौजूद न रहने पर उन्हें भी फटकार लगाई। मंत्री अमरजीत भगत ने मौके पर ही कलेक्टर को फोन लगाया और कार्रवाई का निर्देश दिया। उन्होंने तत्काल सभी धान खरीदी केंद्रों के रखरखाव एवं धान के बारिश से बचाव हेतु उचित व्यवस्था करने हेतु कलेक्टर को निर्देशित किया।

मंत्री के निर्देश पर प्रभारी समिति प्रबंधक, प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति मंदिर हसौद जिला रायपुर शिव पटेल को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। यह कार्रवाई उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं रायपुर द्वारा की गई है। इसी तरह महाप्रबंधक छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी विपणन संघ द्वारा जिला विपणन अधिकारी, छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी विपणन संघ जिला रायपुर को इस संबंध में उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

मंत्री के निर्देश पर कलेक्टर भी निकले दौरे पर

खाद्यमंत्री के निर्देश के बाद कलेक्टर सौरभ कुमार ने भी रायपुर जिले के विभिन्न उपार्जन केेंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने समिति प्रबंधकों से धान की सुरक्षा हेतु कैप कव्हर करने के निर्देश दिए। उन्होंने आकस्मिक रूप से हुए बारिश में धान को बचाने के लिए हर संभव एवं समुचित प्रयास करने के सख्त निर्देश दिए। उन्होंने निरीक्षण के दौरान बंगोली और दौंदेकला उपार्जन केन्द्र में बारिश से धान की सुरक्षा में लापरवाही बरतने पर केन्द्र प्रभारी के विरूद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

इन सभी के ऊपर की गई कार्रवाई

उप पंजीयक सहकारी संस्था रायपुर एन.आर.के. चंद्रवंशी ने बताया कि छत्तीसगढ़ सहकारी सोसायटी अधिनियम, नियम एवं प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति कर्मचारी सेवा नियम के तहत अपने कर्तव्य पालन में लापरवाही बरतने के कारण दोंदेकला के प्रभारी समिति प्रबंधक किशन लाल सोनवानी, बंगोली के मुकेश वर्मा, मंदिरहसौद के शिव पटेल, जरौद के विश्वजीत विश्वास, नारा के अशोक साहू और सरोरा के परमेश्वर प्रसाद शर्मा को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है।

अब प्रदेश में कहीं भी दबिश दे सकते हैं मंत्री जी…

मंत्री अमरजीत भगत ने इस मौके पर धान खरीदी केंद्र के संचालक को फटकार लगाते हुए कहा कि जब बारिश से बचाव हेतु सामग्री के लिये राशि स्वीकृत की है, तो व्यवस्था क्यों नहीं की गई। इसके बाद मंत्री भगत ने यह भी कहा कि प्रदेश में वह कहीं भी औचक निरीक्षण के लिए पहुंच सकते हैं। साथ ही कहा कि व्यवस्था में गड़बड़ी पाए जाने पर जिम्मेदार व्यक्ति पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मंत्री भगत ने यह भी कहा कि कांग्रेस सरकार किसान के मेहनत की फसल को खराब नहीं होने देगी, इसके लिए समुचित व्यवस्था की जा रही हैं। मंत्री अमरजीत भगत ने आज मंदिर हसौद धान खरीदी केंद्र, के साथ-साथ ग्राम नारा, ग्राम जरोद और ग्राम गोढ़ी धान खरीदी केंद्र का भी निरीक्षण किया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर