कांग्रेस को लगा झटका, बैकुंठपुर में बहुमत के बाद भी भाजपा का बना अध्यक्ष, दो कांग्रेसी पार्षदों का हुआ निष्कासन
कांग्रेस को लगा झटका, बैकुंठपुर में बहुमत के बाद भी भाजपा का बना अध्यक्ष, दो कांग्रेसी पार्षदों का हुआ निष्कासन

बैकुंठपुर (कोरिया)। जिले के बैकुंठपुर नगरपालिका में नए साल के पहले दिन कांग्रेस पार्टी को बड़ा झटका लगा है। यहां पार्टी का बहुमत होने के बावजूद अध्यक्ष पद पर भाजपा ने बाजी मारी, जबकि शिवपुर चरचा नगरपालिका में कांग्रेस पार्टी का अध्यक्ष निर्वाचित हुआ है। वहीं बैकुंठपुर में उपाध्यक्ष कांग्रेस का बना तो शिवपुर चरचा में भाजपा का उपाध्यक्ष निर्वाचित हुआ। बताया जा रहा है कि बैकुंठपुर में हुए चुनाव में कांग्रेस के अध्यक्ष पद को लेकर हुए विवाद के चलते पार्टी को हार का सामना करना पड़ा।

शिवपुर-चरचा में पहले हुआ चुनाव

नगरीय चुनाव में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के चुनाव में सबसे पहले शिवपुर चरचा का परिणाम आया। जहां कांग्रेस की लालमुनि यादव अध्यक्ष चुनी गईं, उन्हें 10 मत मिले, जबकि भाजपा को 5 मत हासिल हुए।

यहां उपाध्यक्ष पद के लिए हुई क्रॉस वोटिंग

शिवपुर चरचा नगर पालिका में बहुमत के बावजूद उपाध्यक्ष पद पर भाजपा के राजेश सिंह ने बाजी मारी। यहां पर कांग्रेस में क्रॉस वोटिंग हुआ। पांच सीट वाली भाजपा के राजेश सिंह को 8 वोट मिले, वहीं कांग्रेस की रेशमा परवीन को 7, जिससे कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा।

कांग्रेस-भाजपा को मिले बराबर वोट

बैकुंठपुर नपा में अध्यक्ष पद के लिए हुए मतदान के बाद कांग्रेस की साधना जायसवाल और भाजपा की नविता शिवहरे को बराबर वोट मिले, जिसके चलते पर्ची निकाली गई, जिसमे भाजपा की नविता शिवहरे ने बाजी मारी, यहां भाजपा के पास मात्र 7 पार्षद थे, जबकि कांग्रेस के पास 11 और 2 निर्दलीय पार्षद थे, ऐसे में कांग्रेस यहां भी क्रॉस वोटिंग का शिकार हुई और उसे हार का सामना करना पड़ा। वहीं बैकुंठपुर में कांग्रेस के आशीष यादव उपाध्यक्ष बने, यहां उन्हें 20 में से 12 मत मिले जबकि भाजपा के भानु पाल को 8 मत हासिल हुए।

कांग्रेसी नेता ने किया खुला विरोध

मतदान के दिन भाजपा के सभी 7 पार्षद निर्धारित समय 10 बजकर 30 मिनट पर पहुंच गए, वहीं कांग्रेस के पार्षद 11 बजे पहुंचे, उनके साथ 2 निर्दलीय अभिनंदन चंदेल और संजय जायसवाल भी मौजूद रहे, परंतु वार्ड नंबर 10 और 11 के पार्षद नहीं पहुंचे, जिसके बाद यह कयास लगाए जाने लगे कि दोनों मत देने नहीं आएंगे, कांग्रेसी नेता आफताब अहमद ने मौके पर कहा कि उनके दोनों पार्षद कांग्रेस से इस्तीफा देंगे, और वे कांग्रेस के साथ नहीं है। तभी भाजपा की जीत लगभग तय हो चुकी थी।

आफताब सहित दोनों पार्षद पार्टी से निष्कासित

बैकुंठपुर में कांग्रेस के जिला अध्यक्ष के खिलाफ जमकर नारेबाजी करने और चुनाव के कांग्रेस की हार पर बेबाकी से प्रतिक्रिया देने वाले कांग्रेसी नेता आफताब अहमद को कांग्रेस ने निष्कासित कर दिया, वही वार्ड नंबर 10 के पार्षद अहमदुल्ला और वार्ड नंबर 11 की पार्षद मुशर्रत जहां को पार्टी ने बहार का रास्ता दिखा दिया, कांग्रेस ने कार्यवाही में इतनी तत्परता इसलिए दिखाई क्योंकि कांग्रेस के खिलाफ न सिर्फ खुलेआम नारेबाजी की गई बल्कि दोनों वोट भाजपा को पड़े, इस संबंध में आफताब अहमद ने मीडिया को भी मौके पर बयान दे डाला, इसके बाद कांग्रेस ने तुरंत कार्रवाई कर डाली।

कांग्रेस में सत्ता संघर्ष को लेकर कोहराम थमा नहीं – अनुराग सिंहदेव

कोरिया जिले के दोनों नगरीय निकाय के दो महत्वपूर्ण पदों पर मिली शिक़स्त से साफ़ हो गया है कि कांग्रेस में सत्ता-संघर्ष को लेकर मचा क़ोहराम अभी तक थमा नहीं है। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता अनुराग सिंहदेव ने इस मुद्दे पर कटाक्ष करते हुए कहा कि कांग्रेस में सत्ता संघर्ष अंगार में पड़ी राख की तरह है । जब भी हवा मिलेगी धधक उठेगी। श्री सिंहदेव ने कहा कि यह परिणाम बताता है कि कांग्रेस का कुनबा अब बिखरने लगा है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर