Omicron से भी अधिक संक्रामक है कोरोना नया वैर‍िएंट IHU, तेजी से बढ़ रहे मामले, WHO ने अभी नहीं क‍िया है जांच के लिए प्रस्‍तावि‍त
Omicron से भी अधिक संक्रामक है कोरोना नया वैर‍िएंट IHU, तेजी से बढ़ रहे मामले, WHO ने अभी नहीं क‍िया है जांच के लिए प्रस्‍तावि‍त

टीआरपी डेस्क। देश कोरोना के नए वैर‍िएंट ओमिक्रोन की वजह से दुन‍िया के कई देशों में संक्रमण के मामलों में तेजी आई है। जहां इन द‍िनों कोरोना की तीसरी लहर का सामना कर रहे हैं। इसी बीच फ्रांस में कोरोना का नया वैर‍िएंट म‍िला है, ज‍िसे IHU नाम द‍िया गया है। जिसे लेकर स्‍वास्‍थ्‍य व‍िशेषज्ञों ने इस वैर‍िएंट को कोरोना के तेजी से फैलने वाले ओम‍िक्रॉन वैर‍िएंट से भी संक्रामक बता रहे हैं।

कोरोना के नए वैर‍ि‍एंट IHU का पहला केस दस द‍िसंबर मिला था, जिसके बाद से अब तक12 मामले सामने आ चुके हैं। नए वैरियंट से संक्रमण के यह सभी मामले मार्सिले के पास से आए हैं।

वैज्ञानिकों का कहना है क‍ि नया वैर‍िएंट का संबंध दक्षि‍ण अफ्रीका के कैमरून से है। वैज्ञान‍िकों ने कहा है क‍ि नए वैर‍िएंट से संक्रमण का पहला मामला 10 दिसंबर को सामने आया था। हालांक‍ि डब्ल्यूएचओ ने अभी भी इसे जांच के लिए प्रस्‍तावि‍त नहीं क‍िया है।

IHU के 46 म्‍यूटेशन का पता चला, ओम‍िक्रॉन से अधि‍क

फ्रांस के institute IHU Mediterranee Infection के वैज्ञान‍िकों ने कोरोना के नए वैर‍िएंट के बारे में पता लगाया है। ज‍िसे वैज्ञानि‍कों ने IHU का नाम द‍िया है। वैज्ञान‍िकों ने कहा है क‍ि नया वैर‍िएंट IHU 46 बार तक म्‍यूटेट होता है। जो कोरोना के सबसे अध‍िक संक्रामक माने जा रहे ओम‍िक्रॉन से अध‍िक है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर