TRP डेस्क : पंजाब में देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा के मामले में चूक के मामले में ASL की रिपोर्ट से बड़ा खुलासा सामने आया है। ASL रिपोर्ट के अनुसार 1 जनवरी को SPG और पंजाब पुलिस के बीच बात चित में यात्रा सभी विकल्पों पर विचार किया गया था। 3 जनवरी को SPG के द्वारा एक पत्र भी पंजाब पुलिस को भेजा गया था, जिसमे खराब मौसम के कारण सभी वैकल्पिक रूट की जानकारी दी गई थी।

जबकि पंजाब सरकार मामले के पहले दिन से ही कहते आ रही है कि प्रधानमंत्री पहले हेलिकॉप्टर से जाने वाले थे और उनका सड़क मार्ग से जाने का प्लान अचानक बना था, लेकिन ASL की रिपोर्ट के मुताबिक पहले ही सब डिस्कस हो चुका था। बता दें ASL मीटिंग में ADGP पंजाब पुलिस इंचार्ज ऑफ सिक्योरिटी अरेंजमेंट, IG CI पंजाब, IGP लुधियाना रेंज, DIG फिरोजपुर, DC फिरोजपुर, SSP फिरोजपुर के अलावा अन्य अधिकारी भी शामिल रहे।

रिपोर्ट में कहा गया कि SPG के द्वारा भेजे गए पत्र में इस बात का विवरण था कि मौसम खराब होने की स्थिति में प्रधानमंत्री के द्वारा वायुसेना कैंप बठिंडा से फिरोजपुर जाने और वापस आने के लिए सड़क मार्ग का प्रयोग किया जा सकता है। निर्धारित सड़क मार्ग को सभी तरह से सुरक्षित करने किए जाने आवश्यकता है। वैकल्पिक मार्गों को भी सुरक्षित किया जाना चाहिए। यह बात तो स्पष्ट है कि ASL को घटना वाले दिन खराब मौसम की उम्मीद पहले से थी।

बता दें कि ASL रिपोर्ट के पृष्ठ 24 में स्पष्ट रूप से उल्लेखित है कि ‘वैकल्पिक मार्ग की भी पहचान की जाएगी और इसका पूर्वाभ्यास किया जाएगा। रास्ते में कुछ गांव भी हैं. मार्ग पर भीड़ होने की संभावना है, इसलिए भीड़ को नियंत्रित करने के उचित उपाय किए जाने चाहिए. भीड़ को नियंत्रित करने के लिए संवेदनशील स्थानों पर रस्सियों के साथ पुलिस कर्मियों को भी तैनात किया जा सकता है।”

इसके साथ ही पृष्ठ 24 में यह भी उल्लेख किया गया है कि “खराब मौसम की स्थिति में संभावना है कि बठिंडा से फिरोजपुर तक सड़क की आवाजाही हो सकती है। इसलिए बीच रास्ते में आने वाले सभी थानों को अलर्ट किया जाए।”

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर