Booster Dose: कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज आज से, जानिए हर सवाल का जवाब

टीआरपी डेस्क। देश में तीसरी लहर के मामलों में जबरदस्त बढ़ोतरी के बीच आज से हेल्थ केयर वर्कर्स और 60+ जिन्हें कोई comorbidity है, उनको आज से वैक्सीन की तीसरी बूस्टर या प्रीकॉशन डोज दी जाएगी। लेकिन इस बूस्टर डोज को लेकर भी कई सवाल हैं, जैसे- कौन सी वैक्सीन लगाई जाएगी? रजिस्ट्रेशन फिर करवाना होगा या नहीं? कितने समय बाद ले सकते हैं बूस्टर डोज? आइए ऐसे तमाम सवालों के जवाब जानते हैं.

कौन सी वैक्सीन लगेगी?

भारत सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि जो भी लोग बूस्टर डोज लगवाने जा रहे हैं, उन्हें वहीं वैक्सीन दी जाएगी जिसकी पहली दो खुराक उन्हें मिल चुकी है। मतलब अगर आपको कोविशील्ड वैक्सीन की दोनों डोज लगी हैं तो बूस्टर भी कोविशील्ड की ही लगने वाली है।

रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा क्या?

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जानकारी दी गई है कि बूस्टर डोज या फिर प्रीकॉशन डोज लगवाने वाले लोगों को दोबारा रेजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप सीधे वैक्सीनेशन सेंटर जाकर भी टीका लगवा सकते हैं।

कितने टाइम बाद लग सकती है बूस्टर डोज?

अगर आपको कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज 9 महीने पहले लगी है, तो आप तीसरी डोज के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर 9 महीने से कम हुआ है तो बूस्टर डोज अभी नहीं लगेगी।

क्या वैक्सीनेशन सेंटर पर कोई सर्टिफिकेट दिखाना पड़ेगा?

अगर आपकी उम्र 60 प्लस है और आप दूसरी बीमारियों से भी ग्रसित हैं तो आपको बिना किसी रजिस्ट्रेशन या सर्टिफिकेट के वैक्सीन लग जाएगी। लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये जरूर कहा है कि तीसरी डोज लेने से पहले डॉक्टर से सलाह ली जा सकती है।

बूस्टर डोज के बाद वैक्सीन सर्टिफिकेट मिलेगा?

हां, अगर आपको वैक्सीन की तीसरी डोज लगी है तो हमेशा की तरह एक सर्टिफिकेट आपको रजिस्टर्ड मोबाइल फोन पर दिया जाएगा। उसमें तारीख से लेकर दूसरी जरूरी जानकारी मौजूद रहेगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर