TRP BREAKING: रविवि के 20 निर्धन छात्रों को मिला स्टूडेंट वेलफेयर फंड का लाभ, मिलेगीं निःशुल्क शिक्षा

दामिनी बंजारे/ रायपुर। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय द्वारा छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य चलाई जा रही स्कीम छात्र कल्याण कोष (Student Welfare Fund) से 20 छात्रों को लाभ मिला। इसके माध्यम से अब सभी छात्रों को निःशुल्क शिक्षा का लाभ मिलेगा। इसके लिए विगत माह आवेदन आमंत्रित किये गए थे, जिसके बाद विश्वविद्यालय कुल 21 आवेदन प्राप्त हुए। इन सभी छात्रों एक लाख दो हजार की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

क्या है छात्र कल्याण कोष

रविवि द्वारा प्रति वर्ष निर्धन छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से 31 मार्च 1980 में इस स्कीम शुरूआत की गई थी। रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के विनियम क्रमांक 51 के निहित प्रावधान के अनुसार छात्र कल्याण कोष समिति का प्रति वर्ष गठन किया जाता है।

यह भी पढ़ें : TRP Exclusive: रविवि के छात्रों को नहीं मिल पा रहा स्टूडेंट वेलफेयर फंड का लाभ, पिछले 11 सालों में महज 37 अभ्यर्थियों ने ही किया आवेदन

समिति के तहत होता है संचालन

इस समिति में कुल आठ सदस्य होते हैं, विश्वविद्यालय के कुलपति व कुलसचिव अध्यक्ष, अधिष्ठाता छात्र कल्याण के सचिव साथ ही इसके अलावा वित्त नियंत्रक प्राचार्य व छात्रसंघ का अध्यक्ष समिति के सदस्य होता है, ताकि छात्र की जरूरतों को समिति के समक्ष रखी जा सके। हर साल इस कोष के तहत आवेदन भी मंगवाए जाते हैं।

इन छात्रों को मिली सहायता राशि

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Back to top button