काम की खबर : 1 फरवरी से इन बैंकों के बदल जाएंगे चेक से पेमेंट और पैसों के लेनदेन संबंधित नियम!
काम की खबर : 1 फरवरी से इन बैंकों के बदल जाएंगे चेक से पेमेंट और पैसों के लेनदेन संबंधित नियम!

नेशनल डेस्क। अगर आप भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक हैं तो यह खबर आप ही के काम की है।

दरअसल बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों के लिए चेक से पेमेंट संबंधित नियम बदलने वाले हैं। वहीं, एसबीआई और पीएनबी के ग्राहकों के लिए पैसों के लेनदेन संबंधित बदलाव होंगे।

बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक ध्यान दें

आगामी 1 फरवरी से चेक क्लीयरेंस से जुड़े नियम में बदलाव होने वाला है। बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 1 फरवरी से चेक पेमेंट के लिए कंफर्मेशन अनिवार्य होगा। अगर कंफर्मेशन नहीं होता है तो चेक को वापस भी किया जा सकता है। बैंक ने ग्राहकों से अपील की है-हमारा सुझाव है कि आप सीटीएस क्लीयरिंग के लिए पॉजिटिव पे की सुविधा का लाभ लें।

SBI के ग्राहक ध्यान दें

अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं तो अब आपको पैसे ट्रांसफर करना महंगा पड़ने वाला है। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, बैंक ने 1 फरवरी 2022 से आईएमपीएस ट्रांजेक्शन में एक नया स्लैब जोड़ा है, जो 2 लाख से 5 लाख रुपये का है। अगले महीने से 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच बैंक ब्रांच से IMPS के माध्यम से पैसे भेजने का शुल्क 20 रुपये प्लस GST लगेगा।

PNB के ग्राहक ध्यान दें

पंजाब नेशनल बैंक भी अगले महीने से एक अहम नियम बदलने जा रहा है। PNB के मुताबिक, 1 फरवरी से आपकी किसी किस्त या निवेश का डेबिट अकाउंट (Debit account) में पैसा न होने की वजह से फेल होता है तो इसके लिए 250 रुपए देने होंगे। अभी तक इसके लिए 100 रुपए का चार्ज लगता था। अगर आप डिमांड ड्राफ्ट को कैंसिल कराते हैं तो अब 150 रुपए देने होंगे। इसके लिए अभी 100 रुपए चार्ज लगता था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net