हिंदुओं को भी अल्पसंख्यक का दर्जा दे सकते हैं राज्य : सुप्रीम कोर्ट
हिंदुओं को भी अल्पसंख्यक का दर्जा दे सकते हैं राज्य : सुप्रीम कोर्ट

टीआरपी डेस्क। देश में नफरत भरे भाषण यानी हेट स्पीच पर मचा बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। हिंदू सेना समेत दो दक्षिणपंथी समूहों ने हरिद्वार और दिल्ली की धार्मिक सभाओं में हेट स्पीच के खिलाफ याचिका का विरोध करते हुए सुप्रीम कोर्ट में हस्तक्षेप याचिका दायर की है। इन समूहों ने खुद को पार्टी बनाने की अपील की है।

हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस ने अपने अध्यक्ष और अन्य के माध्यम से याचिका दायर की है। इसमें कहा गया है, ‘आवेदक वर्तमान आवेदन के माध्यम से इस अदालत से प्रार्थना कर रहे हैं कि हिंदू समुदाय के सदस्यों, उनके देवी-देवताओं के खिलाफ दिए गए नफरत भरे भाषणों की जांच के लिए एक एसआईटी को निर्देश दिया जाए।’ संगठन ने अदालत से संवैधानिक भावना के साथ-साथ भारत की एकता और अखंडता के खिलाफ दिए गए अभद्र भाषा की घटना की जांच का निर्देश देने का आग्रह किया।

सुप्रीम कोर्ट ने 12 जनवरी को पत्रकार कुर्बान अली और पटना उच्च न्यायालय की पूर्व न्यायाधीश अंजना प्रकाश की याचिका पर उत्तराखंड सरकार को नोटिस जारी किया था। याचिका में हरिद्वार में धर्म संसद में मुस्लिम समुदाय के खिलाफ नफरत फैलाने वाले भाषण देने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई थी। हरिद्वार और दिल्ली में किए गए कथित नफरत भरे भाषणों की जांच के लिए SIT गठित करने का निर्देश देने के लिए सेना के तीन दिग्गजों ने भी सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। उत्तराखंड पुलिस ने शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष जितेंद्र नारायण त्यागी को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने हाल ही में हिंदू धर्म अपना लिया था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर