Sunday, May 22, 2022
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Homeछत्तीसगढ़Railway Breaking: यात्रा से पहले जरूर पढ़ें यह खबर, रेलवे ने रद्द...

Railway Breaking: यात्रा से पहले जरूर पढ़ें यह खबर, रेलवे ने रद्द की एक हजार से भी अधिक ट्रेनें, निर्धारित समय से लेट चल रही हैं कई ट्रेनें, एक क्लिक में करें चेक

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

नई दिल्ली। उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है, राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में पिछले दिन हुई बारिश से शीतलहर के बाद अब ठंड और भी बढ़ गई है। ठंडी हवाओं के साथ बारिश के चलते न्यूनतम तापमान में भी काफी गिरावट आई है। वहीं इन इलाकों में ज्यादातर समय घना कोहरा छाया रहता है। जिसके चलते रेल यातायात प्रभावित हो रहा है।

कोहरे के असर ट्रेनों के आवागवम पर पड़ रहा है। जिसके रेलवे ने आज मतलब 23 जनवरी 2022 को 1025 ट्रेनों को पूरी तरह से कैंसिल कर दिया है। इसके साथ ही 24 ट्रेनों को आंशिक रूप से कैंसिल किया गया है। हर रोज कई ट्रेनों को रद्द किया जा रहा है, जबकि कई ट्रेनें देरी से चल रही है। यह सिलसिला काफी दिनों से चल रहा है।जिसके चलते यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

फिलहाल उत्तर भारत में कोहरे का कहर कम होता नहीं दिख रहा है। जिसकी वजह से देश के अलग-अलग इलाकों से दिल्ली आने वाली कई ट्रेन घंटों की देरी से चल रही हैं।

मौसम भी ट्रेन कैंसिल होने का एक कारण

क्यों कैंसिल हुई है ट्रेनें यूं तो रेलवे की वेबसाइट पर ट्रेनों के कैंसिल होने का कोई कारण नहीं बताया गया है। लेकिन अधिकारी बताते हैं कि इन ट्रेनों को परिचालन कारणों से कैंसिल किया जाता है। क्या है परिचालन कारण, इस पर वह बताते हैं कि किसी जगह ट्रैक मैंटनेंस के लिए ब्लॉक लिया जाता है तो किसी जगह पर किसी दुर्घटना की वजह से ट्रेन कैंसिल किया जाता है। मौसम भी ट्रेन कैंसिल होने का एक कारण है क्योंकि कोहरे की वजह से ट्रेनों की गति काफी कम हो जाती है।

कहां की ट्रेनें हुई हैं कैंसिल

भारतीय आज रद्द की गई अधिकांश ट्रेनें बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, पश्चिम बंगाल और असम में चलने वाली हैं। ऐसे में अगर आप आज कहीं ट्रेन से यात्रा की प्लानिंग बना रहे हैं तो ट्रेन कैंसिल भी है इसका पता जरूर लगाएं।

कहां मिलेगी कैंसिल ट्रेनों की सूची

आपकी ट्रेन भी तो कैंसिल नहीं है, इसे जानने के लिए रेल मंत्रालय के ऐप एनटीईएस NTES पर जानकारी ले सकते हैं। यदि आप कंप्यूटर पर चेक करना चाहें तो आप https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाकर कैंसिल ट्रेनों की सूची देख सकते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

R.O :- 12027/152





Most Popular