खुले बाजार के लिए कोविशील्ड और कोवैक्सीन की संभावित कीमत तय! जानिए कितनी में मिलेगी कोरोना वैक्सीन

नेशनल डेस्क। देशभर में एक बार फिर जारी कोरोना वायरस के डर के बीच खुले बाजार के लिए कोविशील्ड और कोवैक्सीन की संभावित कीमत सामने आई है।

दरअसल कोरोना के खिलाफ भारत में सबसे ज्यादा सीरम की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन इस्तेमाल की जा रही हैं। जो की सरकारी स्तर पर चलाई जा रहा है। बता दें टीकाकरण कार्यक्रम अब काफी हद तक पूरा हो चुका है, तो ऐसी खबरें हैं कि इन दोनों टीकों को खुले बाजार में बिक्री के लिए मंजूरी दी जा सकती है।

एक मीडिया ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से खबर दी है। इसमें बताया है कि हाल ही में हुई एक उच्चस्तरीय बैठक में खुले बाजार के लिए दोनों टीकों की कीमतों के बारे में चर्चा हुई है। भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) चूंकि कोविशील्ड और कोवैक्सीन को खुले बाजार में बिक्री की मंजूरी दे सकते हैं। इसे देखते हुए दोनों टीकों की कीमतें सबके लिए सुलभ बनाने पर विचार-विमर्श किया गया।

तय कीमत से अधिक कीमत में कंपनी या विक्रेता नहीं बेच सकती वैक्सीन

एक उच्च पदाधिकारी ने इस बैठक के बाद बताया केंद्र सरकार अभी दोनों टीकों को थोक में 205 रुपये के आसपास खरीद रही है। इसलिए बैठक में मौजूद ज्यादातर लोगों का मानना था कि इस कीमत पर 33% का मुनाफा जोड़ना पर्याप्त रहेगा। इस तरह खुले बाजार में कोविशील्ड और कोवैक्सीन 275 रुपये प्रति खुराक के आसपास पड़ सकती हैं। इसके अलावा सरकार प्रति खुराक 150 रुपये का सेवा शुल्क लिए जाने को भी मंजूरी दे सकती है।’ सूत्रों की मानें तो सरकार जो कीमतें तय करेगी, वह अधिकतम होगी। यानी इससे अधिक कीमत कोई भी कंपनी या विक्रेता नहीं वसूल सकेगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net