Web Series Bhaukaal 2 created a ruckus, crossed 100 million views, based on the life of a famous encounter specialist IPS officer
Web Series भौकाल 2 ने मचाया धमाल, 100 मिलियन के पार हुए व्यूज, फेमस एनकाउंटर स्पेशलिस्ट IPS ऑफिसर की जिंदगी पर है आधारित

टीआरपी डेस्क। पिछले सीजन की भारी सफलता के बाद इस सप्ताह रिलीज हुई क्राइम थ्रिलर भौकाल 2 को इस बार भी जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है और यह भी प्लेटफॉर्म पर 100 मिलियन व्यूज का आंकड़ा पार कर चुकी है। इंटरटेनमेंट ऐप, एमएक्स प्लेयर पर भौकाल के अत्यधिक पसंद किए गए शो में से एक है, लेकिन क्या आप जानते है जिनके ऊपर यह सीरीज दर्शाई गई है नवनीत सिकेरा की असल ज़िंदगी की शुरआत कैसी थी, आज हम उनके लाइफ से आप को रूबरू करने जा रहें है। जिन्होंने अपने पहले ही एटेम्पट में UPSC IAS एग्जाम क्लियर कर लिया था।

एनकाउंटर स्पेशलिस्ट नवनीत सिकेरा लखनऊ शहर में IG के पद पर कार्यरत हैं। एटा जिले के एक छोटे से गाँव में जन्मे नवनीत ने कई मुश्किलों का सामना करते हुए आईपीएस बनने तक का सफर तय किया। लेकिन नवनीत को शुरू से ही आईपीएस बनने का ख्याल नहीं था। बल्कि पिता के साथ हुए एक दुर्भाग्यपूर्ण वाक्या ने उन्हें पुलिस सेवा में आने के लिए प्रेरित किया।

नवनीत ने बिना किसी कोचिंग का सहारा लिए खुद की मेहनत और लगन से पहले ही एटेम्पट में सिविल सेवा परीक्षा पास कर ली थी। उनकी रैंक इतनीअच्छी थी की उन्हें आसानी से IAS की पोस्ट मिल सकती थी। लेकिन उन्होंने IPS बनने का सपना देखा था और उसी को चुना। वह 32 वर्ष की उम्र में लखनऊ के सबसे युवा SSP बनें।

उन पर आधारित भौकाल हालही में एमएक्स प्लेयर हाल ही में ओरिजनल सीरीज, कैंपस डायरीज और भौकाल 2 रिलीज हुई। यूथ ड्रामा कैम्पस डायरीज भी इस महीने की शुरुआत में रिलीज हुई थी और लॉन्च के दो हफ्तों में 100 मिलियन व्यूज को पार कर लिया है।

आईपीएस अधिकारी नवनीत सिकेरा के जीवन पर आधारित भौकाल 2 में मोहित रैना ने बहादुर एसएसपी नवीन सिकेरा के रूप में अपने रोल से दर्शकों के दिलों में फिर से जगह बनाई. सिकेरा वो ऑफिसर हैं जो अपनी नौकरी और वर्दी को अपने से पहले देखते हैं. यह मुजफ्फरनगर, यूपी की कहानी है। वर्ष 2003 में वहां फैली अराजकता को खत्म करने में सिकेरा की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

बताई गई पांच दोस्तों की कहानी

यह भारतीय ओटीटी प्लेटफॉर्म पर पेश किए गए बड़े शो में से एक है। सीरीज में मोहित रैना के अलावा बिदिता बाग, सिद्धांत कपूर, प्रदीप नागर, गुल्की जोशी, अजय चौधरी, रश्मि राजपूत और स्वर्गीय मेजर बिक्रमजीत कंवरपाल भी प्रमुख भूमिकाओं में हैं। वहीं एमएक्स प्लेयर पर कैम्पस डायरीज की बात करें तो यह 12-एपिसोडिक वेब सीरीज है जो हर्ष बेनीवाल, ऋत्विक साहोरे, सृष्टि गांगुली, सलोनी पटेल और अभिनव शर्मा द्वारा निभाए गए पांच दोस्तों की कहानी है।

अंग्रेजी ना आने के कारण नहीं दिया गया एडमिशन फॉर्म

नवनीत ने एटा जिले के आल बॉयज स्कूल से हाई स्कूल पास किया जिसके बाद वह दिल्ली के हंसराज कॉलेज में एडमिशन लेने पहुंचे। लेकिन कॉलेज में उनको अंग्रेजी ना आने के कारण एडमिशन फॉर्म नहीं दिया गया। फार्म ना मिलने पर उन्होंने हार नहीं मानी और खुद से किताबें खरीद कर पढ़ाई की। अपनी मेहनत-लगन से उन्होंने एक ही बार में आईआईटी जैसा एग्जाम क्रैक कर दिखाया और आईआईटी रूड़की से सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन पूरी की।

पिता के साथ हुए एक हादसे ने किया प्रेरित

अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर नवनीत ने आईआईटी दिल्ली में MTech में एडमिशन लिया। हालांकि उनके पिता के साथ हुए एक हादसे ने उन्हें पुलिस सेवा में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। नवनीत बताते हैं कि उनके पिता को कुछ धमकी भरे फोन आ रहे थे। उनके पिता इसकी शिकायत करने थाने पहुंचे, लेकिन पुलिस ने कार्यवाही ना कर उनके पिता को ही बेइज़्जत कर पुलिस स्टेशन से निकाल दिया। इस घटना का नवनीत पर काफी प्रभाव पड़ा और उन्होंने MTech की पढ़ाई छोड़ कर सिविल सेवा की परीक्षा के लिए तैयारी करने का निर्णय लिया।

एनकाउंटर के बाद चर्चा में रहा नाम

लखनऊ में कुख्‍यात गैंगेस्‍टर रमेश कालिया के एनकाउंटर के बाद आईपीएस नवनीत सिकेरा का नाम चर्चा में रहा है। वह अब तक 60 एनकाउंटर कर चुके है। वर्ष 2001 में उन्हें जीपीएस-जीआईएस आधारित ऑटोमैटिक व्हीकल लोकेशन सिस्टम (एवीएलएस) विकसित करने के लिए यूपी के तत्कालीन सीएम राजनाथ सिंह द्वारा 5 लाख के पुरूस्कार से सम्मानित किया गया था। इसी के साथ साथ उन्हें 2005 और 2013 में पुलिस विभाग को दिए अपने अद्भुत योगदान के लिए राष्ट्रपति पदक से भी नवाज़ा गया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर