Budget 2022: आम आदमी फिर निराश, टैक्स स्लैब में बदलाव नहीं, कॉरपोरेट टैक्स घटा
Budget 2022: आम आदमी फिर निराश, टैक्स स्लैब में बदलाव नहीं, कॉरपोरेट टैक्स घटा

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानी मंगलवार को अपना चौथा बजट पेश किया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ठीक 11 बजे बजट भाषण के लिए खड़ी हुईं थी और उन्होंने 12 बजकर 31 मिनट पर अपना भाषण समाप्त कर कम समय में बजट भाषण देने का इतिहास रच दिया है।

बता दें उम्मीदों की लहर के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का चौथा बजट पेश किया है। डिजिटल बजट पेश कर रहीं वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 2014 के बाद से सरकार का ज़ोर नागरिकों विशेषकर गरीबों को सशक्त करने पर है। गरीबों की क्षमता बढ़ाने पर ज़ोर दिया जा रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि अगले 3 सालों के दौरान बेहतर दक्षता वाली 400 नई पीढ़ी की वंदेभारत ट्रेनें लाई जाएंगी।

टैक्स मोर्चे पर अहम ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान कॉरपोरेट टैक्स को 18 प्रतिशत से घटकर 15 फीसदी करने के प्रस्ताव का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन पर 15 फीसदी टैक्स लगेगा। सरचार्ज को 12 प्रतिशत से घटाकर 7 प्रतिशत करने का प्रस्ताव है। क्रिप्टोकरेंसी से आय पर अब 30 फीसदी टैक्स लगेगा जबकि हर तरह के कैपिटल गेन पर अब 15 फीसदी टैक्स। वर्चुअल एसेट भुगतान पर 1 फीसदी TDS का प्रस्ताव किया गया।

बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि अब तकनीक से जुड़े विकास पर सरकार का ध्यान है। हम चुनौती उठाने की मज़बूत स्थिति में हैं। वित्तमंत्री ने कहा कि यह अगले 25 साल की बुनियाद का बजट है। आधुनिक बुनियादी ढांचे पर निवेश की योजना है। इस बजट में आम निवेश को बढ़ावा मिलेगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net