Share Market: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की स्पीच शुरू होते ही शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव हुआ तेज, Nifty फिफ्टी 17589 के पार
Share Market: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की स्पीच शुरू होते ही शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव हुआ तेज, Nifty फिफ्टी 17589 के पार

टीआरपी डेस्क। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में पेश कर रही हैं। यह मोदी सरकार का दसवां बजट है, सोमवार को बजट आने से पहले शेयर बाजार में जबर्दस्त रैली दिखी थी। आज भी BSE का सेंसेक्‍स करीब 850 अंकों की तेजी पर चल रहा है। तो वहीं निफ्टी 17,589 के करीब बना हुआ है।

सोमवार को इकोनॉमिक सर्वे 2022 से बाजार में तेजी का अनुमान था। बेंचमार्क इंडेक्‍स सेंसेक्‍स और निफ्टी में 1.4 फीसदी से ज्‍यादा की तेजी आई है। सोमवार को Sensex 813 अंक चढ़कर 57,845 पर बंद हुआ था। अगले वित्त वर्ष में GDP विकास दर 8-8.5 फीसदी और 2021-22 में 9.2 फीसदी रहने की उम्मीद है।

2022 की शुरुआत से शेयर बाजार में तेजी

मौजूदा साल 2022 में अगर बाजार का रुख देखें तो जनवरी Share Market के लिए बेहतर साबित हुआ है। बाजार में पाजिटिव और निगेटिव दोनों ही फैक्टरों की मौजूदगी है। देश में कोविड-19 के ओमिक्रोन वैरिएंट संक्रमण के चलते, कुछ राज्यों में पाबंदियां भी लगी हैं, इस वैरिएंट को लेकर ग्लोबल कंसर्न भी बना हुआ है।

साथ ही अनुमान है कि यूएस फेड इस साल तीन बार ब्याज दरें बढ़ा सकता है, जबकि महंगाई भी एक अहम कंसर्न बना हुआ है। वहीं अगर पाजिटिव फैक्टर्स के ओर देखे तो मार्केट में एक बार फिर विदेशी इन्वेस्टर्स का पैसा आने लगा है। साथ ही घरेलू संस्थागत निवेशक (DII) भी सपोर्ट कर रहा है और कारपोरेट अर्निंग में सुधार के बीच इकोनामिक रिकवरी भी जारी है।

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा अपने बजट भाषण में वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए पनबिजली और सौर परियोजनाओं के लिए आवंटन की घोषणा के बाद बिजली शेयरों में मजबूती आई।
  • वित्त वर्ष 2023 में पनबिजली और सौर परियोजनाओं के लिए आवंटन के बाद अदानी पावर, टाटा पावर ने 3-4फीसदी की रैली की।
  • केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में Union Budget-2022 पेश कर रही हैं। शेयर बाजार में करीब 1.49 फीसदी की तेजी देखी जा रही है।
  • बाजार में जबर्दस्त उछाल के बीच टाटा मोटर्स के शेयरों में गिरावट देखी जा रही है। लेकिन टाटा कंस्लटेंसी सर्विसेज और टाइटनके शेयरों ने पकड़ बनाई हुई है।
  • बजट से पहले कारोबार में उर्वरक(Fertiliser) कंपनियों के शेयरों में 2-9 फीसदी की तेजी है। स्टॉक इस उम्मीद में अधिक कारोबार कर रहे हैं कि सरकार उर्वरक सब्सिडी के लिए आवंटन में वृद्धि करेगी।
  • सेंसेक्स 800 अंकों से ज्यादा उछाल के साथ 59,000 अंक के करीब है। निफ्टी 240 अंक चढ़कर 17,540 के स्तर पर है। फोकस में स्टॉक: एनटीपीसी, कोल इंडिया, अदानी पावर, जेएसडब्ल्यू एनर्जी, अदानी ग्रीन एनर्जी, स्टर्लिंग और विल्सन रिन्यूएबल एनर्जी।
  • सेंसेक्‍स के 30 में से 27 शेयर हरे निशान पर हैं, लोगों के बीच शेयर खरीदारी का माहौल बना हुआ है। बैंक निफ्टी और फाइनेंशियल सर्विसेज में दो फीसदी का उछाल देखा जा रहा है।
  • शेयर बाजार की जानदार शुरुआत अभी भी बरकरार है। Sensex तेजी से बढ़ते हुए 800 अंकों पर चल रहा है, तो Nifty50 भी 17500 के पार है।
  • निफ्टी बैंक में जानदार उछाल देखा जा रहा है। 1.67 फीसदी उछलकर 38,609.80 अंक पर पहुंच गया है।
  • बजट से पहले सिगरेट के शेयर सपाट कारोबार कर रहे हैं। आईटीसी 0.2 फीसदी, वीएसटी इंडस्ट्रीज 0.2 फीसदी बढ़ा जबकि गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया 0.3 फीसदी गिर गया। बजट में निवेशक टैक्स/सेस की दरों पर नजर रखेंगे। पिछले 2 साल से सरकार ने सिगरेट पर कोई टैक्स/सेस नहीं बढ़ाया है। विश्लेषकों का कहना है कि ऐसे में टैक्स/सेस में किसी भी तरह की बढ़ोतरी से सिगरेट की कीमत में इजाफा होगा, जिसका असर वॉल्यूम पर पड़ सकता है।
  • बाजार में जबर्दस्त तेजी देखी जा रही है। सेंसेक्‍स में 700 अंकों का उछाल है, सबसे ज्‍यादा इंडसइंड बैंक में 3.6फीसदी की तेजी है। वहीं निफ्टी बैंक 1.67 फीसदी उछलकर 38,609.80 पर पहुंच गया है।
  • वित्त मंत्री ने आज सुबह 11 बजे केंद्रीय बजट की घोषणा से पहले वित्त राज्य मंत्रियों के साथ राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से मुलाकात की। संसद में बजट सत्र कल शुरू हुआ, जिसकी शुरुआत राष्ट्रपति के अभिभाषण से हुई।
  • बाजार खुलते ही बैंक शेयरों में तेजी देखी जा रही है। इंडसइंड, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक में दो फीसदी से ज्‍यादा की तेजी है।
  • आम बजट से पहले शेयर बाजार हरे निशान में खुले हैं। Sensex में 510 अंकों से ज्यादा का उछाल है, तो वहीं Nifty50 भी 17495 अंकों के पार पहुंचा है।
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंत्रालय से निकल गई हैं। उनके हाथ में पारंपरिक ‘बहि खाता’ की जगह टैब दिखा। मंत्री टैब के माध्यम से संसद में बजट-2022 पेश करेंगी और पढ़ेंगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर