मारपीट के आरोपी वकीलों की गिरफ़्तारी नहीं हुई तो सोमवार से प्रदेश भर के राजस्व कार्यालयों में लग जायेंगे ताले, संघ ने दिया अल्टीमेटम
मारपीट के आरोपी वकीलों की गिरफ़्तारी नहीं हुई तो सोमवार से प्रदेश भर के राजस्व कार्यालयों में लग जायेंगे ताले, संघ ने दिया अल्टीमेटम

रायगढ़। तहसील में वकीलों द्वारा की गई मारपीट के बाद आरोपियों की गिरफ़्तारी की मांग को लेकर प्रशासनिक सेवा संघ ने सोमवार से प्रदेश भर में काम बंद करने की चेतावनी दी है वहीं रायगढ़ के वकीलों ने FIR दर्ज करने के विरोध में राजस्व न्यायलय के बहिष्कार की घोषणा की है।

रायगढ़ जिला मुख्यालय के तहसील कार्यालय में कर्मचारियों और नायब तहसीलदार के साथ हुई मारपीट का मुद्दा तूल पकड़ता जा रहा है। राज्य प्रशासनिक सेवा संघ के अधिकारी इस घटना से काफी नाराज हैं। रायगढ़ में संघ के अध्यक्ष के के लहरे की अध्यक्षता में एक आपात बैठक के बाद संघ के अधिकारियों ने मारपीट में शामिल आरोपी वकीलों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की है। इसके अलावा अधिकारियों ने सरकार से प्रदेश के सभी राजस्व न्यायालयों में अधिकारियों-कर्मचारियों की सुरक्षा की मांग की है।

समझौते का प्रयास विफल

इस मामले को लेकर अपर कलेक्टर कुरूवंशी की मध्यस्थता में कर्मचारी संघ और अधिवक्ता संघ के प्रतिनिधियों की बैठक हुई मगर कोई निष्कर्ष नहीं निकल सका। कर्मचारी संघ द्वारा रायगढ़ पुलिस पर वकीलों की गिरफ्तारी को लेकर लगातार दबाव बनाया जा रहा है। जिसे लेकर कर्मचारियों का प्रतिनिधि मंडल ज्ञापन सौंपने पुलिस अधीक्षक कार्यालय भी गया।

अधिवक्ता संघ ने भी सौंपा ज्ञापन

वही अधिवक्ता संघ ने एसडीएम को ज्ञापन सौंपा है, जिसमें उन पर एफ आई आर वापस करने की मांग और 15 साल से एक ही कुर्सी पर जमे हुए बाबू के स्थानांतरण की मांग की गई है।

वीडियो फुटेज के आधार पर एक आरोपी गिरफ्तार

इस मामले में पुलिस पर दबाव काफी ज्यादा है। जिसका नतीजा देर रात देखने को मिला। चक्रधर नगर पुलिस द्वारा आधी रात के बाद 3 आरोपियों के घर पर दबिश दी गई, मगर तीनों अपने घर पर नहीं थे। हालाँकि इस दौरान पुलिस ने वीडियो के आधार पर एक अन्य अधिवक्ता भुवन लाल साव को हिरासत में लेते हुए विशेष न्यायाधीश (ST-SC एक्ट) के न्यायालय में प्रस्तुत किया। जहां से उन्हें रिमांड पर भेज दिया गया।
इस मुद्दे पर अधिवक्ता संघ रायगढ़ के निवर्तमान अध्यक्ष राजेंद्र पांडेय ने बताया कि अधिवक्ताओं की सामान्य सभा ने फैसला किया है कि मांगें पूरी होने तक समस्त अधिवक्ता राजस्व से संबंधित कार्यों का बहिष्कार करेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि अधिवक्ताओं के खिलाफ झूठी रिपोर्ट दर्ज कराने के मामले में संघ ने संघर्ष समिति का गठन किया है, इस समिति के पदाधिकारी उनके आंदोलन की अगुवाई करेंगे।

…तो 14 से काम बंद हड़ताल

छत्तीसगढ़ कनिष्ठ प्रशासनिक सेवा संघ के अध्यक्ष के के लहरे ने TRP न्यूज़ से हुई बातचीत में रायगढ़ तहसील कार्यालय में हुई घटना की निंदा की। उन्होंने बताया कि मामले को लेकर ज्ञापन देते हुए आरोपी वकीलों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की गई है। अगर रविवार तक गिरफ्तारी नहीं हुई तो सोमवार याने 14 फ़रवरी से प्रदेश भर के तमाम राजस्व अधिकारी-कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जायेंगे। इसके साथ ही राजस्व न्यायालयों में सुरक्षा बल उपलब्ध कराने की मांग भी की गई है। इस आंदोलन को दूसरे कर्मचारी संगठन भी समर्थन दे रहे हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर