राष्ट्रपति कोविंद आज करेंगे रामानुजाचार्य की प्रतिमा का अनावरण, सुरक्षा व्यवस्था की गई सख्त
राष्ट्रपति कोविंद आज करेंगे रामानुजाचार्य की प्रतिमा का अनावरण, सुरक्षा व्यवस्था की गई सख्त

टीआरपी डेस्क। हैदराबाद में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद स्टैच्यू ऑफ इक्वालिटी’ परिसर के पास आज रामानुजाचार्य की स्वर्ण प्रतिमा का अनावरण करेंगे। आयोजकों का कहना है कि राष्ट्रपति कोविंद साढ़े तीन बजे ‘जीवा’ आश्रम पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां पांच फरवरी को 11वीं सदी के संत रामानुजाचार्य की 216 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया था जिसे ‘स्टैच्यू ऑफ इक्वालिटी’ कहा जाता है।

रामानुजाचार्य स्वामी का जन्म 1017 में तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में हुआ था। उनके माता का नाम कांतिमती और पिता का नाम केशवचार्युलु था। भक्तों का मानना है कि यह अवतार स्वयं भगवान आदिश ने लिया था। उन्होंने कांची अद्वैत पंडितों के अधीन वेदांत में शिक्षा प्राप्त की। उन्होंने विशिष्टाद्वैत विचारधारा की व्याख्या की और मंदिरों को धर्म का केंद्र बनाया। रामानुज को यमुनाचार्य द्वारा वैष्णव दीक्षा में दीक्षित किया गया था।

अधिकारियों को निर्देश दिए गए

मुख्य सचिव सोमेश कुमार ने कहा, राष्ट्रपति की हैदराबाद यात्रा को तेलंगाना सरकार की प्रतिष्ठा और दुनियाभर में हैदराबाद की पहचान को और बढ़ाने के अवसर के रूप में देखा जाना चाहिए. किसी भी तरह की कमी ना हो इसके लिए अधिकारियों को समन्वय से काम करने के निर्देश दिए गए हैं. राष्ट्रपति मंदिर का दौरा करने के बाद रामानुजाचार्य की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। फिर वह ‘स्टैच्यू ऑफ इक्वालिटी’ के दर्शन करेंगे।

दुनिया की सबसे ऊंची बैठी मूर्ति

राष्ट्रपति ‘स्टैच्यू ऑफ इक्वालिटी’ भी देखने जाएंगे. इसे दुनिया की सबसे ऊंची धातु की बैठी हुई मूर्तियों में से एक कहा जाता है. यह प्रतिमा हैदराबाद के बाहरी इलाके में 45 एकड़ के परिसर में स्थित है. इसकी आधारशिला 2014 में रखी गई थी। इस प्रोजेक्ट की लागत 1,000 करोड़ रुपये रही है और यह पैसा दुनियाभर के श्रद्धालुओं से दान के तौर पर आया है। प्रतिमा का निर्माण एक आधार ‘भद्र वेदी’ पर किया गया है, जो 54 फीट लंबा है। स्टैच्यू ऑफ इक्वलिटी का दौरा करने वालों में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत शामिल हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर