परवान चढ़ रहा है डीएम - डीएफओ विवाद, स्कूल के लिए जमीन नहीं देने का वन मंडलाधिकारी पर लग रहा है आरोप, कलेक्टर के समर्थन में कूदे विधायक
परवान चढ़ रहा है डीएम - डीएफओ विवाद, स्कूल के लिए जमीन नहीं देने का वन मंडलाधिकारी पर लग रहा है आरोप, कलेक्टर के समर्थन में कूदे विधायक

रायपुर। एकलव्य विद्यालय के लिए जमीन देने से कटघोरा DFO द्वारा इंकार कर दिए जाने को लेकर उनके कोरबा कलेक्टर रानू साहू के साथ हुए विवाद ने तूल पकड़ लिया है। दोनों अफसरों के बीच विवाद में जिले के कांग्रेस विधायक भी कूद गए हैं, वे स्कूल के लिए वनभूमि दिए जाने के पक्ष में हैं और इस मामले की शिकायत CM से करने जा रहे हैं। इधर वन मंत्री मोहम्मद अकबर द्वारा इस विवाद को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक लिए जाने की भी खबर है।

जमीन को लेकर जमकर हुई तनातनी

दरअसल केंद्र सरकार की ओर से कोरबा जिले के ग्राम लाफा में एकलव्य आवासीय विद्यालय खोले जाने को लेकर करोड़ों का फण्ड जारी किया गया है। स्कूल भवन और खेल मैदान के लिए प्रशासन ने कटघोरा वन मंडल से 6 हेक्टेयर जमीन आबंटन के लिए कहा, मगर इससे इंकार करने पर कलेक्टर रानू साहू, और डीएफओ शमा फारूकी के बीच तनातनी हो गई। डीएफओ ने नियमों का हवाला देकर जमीन देने से मना कर दिया है। इस पर कलेक्टर ने उन्हें जमकर फटकार लगाते हुए उन्हें लंबी छुट्टी पर जाने तक को कह दिया।

सामुदायिक पट्टा देने की हो रही है मांग

दरअसल वन अधिकार अधिनियम के तहत वन क्षेत्रों में जन उपयोगी कार्यों के लिए सामुदायिक पट्टा देने का नियम है। इसी के तहत ग्रामीण आदिवासी बच्चों के स्कूल के लिए जमीन मांगी जा रही है। बताया जा रहा है कि वनभूमि के डायवर्सन के अधिकार कलेक्टर और डीएफओ की समिति को दिए गए हैं, मगर कटघोरा वनमंडल क्षेत्र में डायवर्सन नहीं होने के कारण कई निर्माण कार्य नहीं हो पा रहे हैं। कहा जा रहा है कि डीएफओ की अडंग़ेबाजी के कारण निर्माण कार्य रूका हुआ है।

चल रहा है शिकायतों का दौर

स्कूल की जमीन के मामले में DFO शमा फारूकी के रवैये की कलेक्टर पहले भी अलग-अलग स्तरों पर शिकायत कर चुकी हैं। जबकि डीएफओ की तरफ से कलेक्टर पर बेवजह दबाव बनाने का आरोप लगाया गया है। उन्होंने भी इस मामले की शिकायत वनमंत्री मोहम्मद अकबर और अपने उच्चाधिकारियों से की है। वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने आज इस पूरे विवाद पर प्रमुख सचिव मनोज पिंगुवा और पीसीसीएफ (प्रशासन) राकेश चतुर्वेदी के साथ बैठक की है।

विधायक कंवर करेंगे CM से शिकायत

इस मामले में कटघोरा विधायक पुरुषोत्तम कंवर भी DFO शमा फारूकी के रवैये से नाराज हैं। TRP न्यूज़ से बातचीत में पुरुषोत्तम कंवर ने कहा कि वन अधिकार अधिनियम के तहत संबंधित जमीन का सामुदायिक पट्टा दिया जा सकता है, मगर DFO द्वारा इससे इंकार कर अड़ंगा लगाया जा रहा है। ऐसा करने से स्कूल के लिए केंद्र से मिला फण्ड लेप्स हो सकता है। पुरुषोत्तम ने बताया कि वे CM के यूपी दौरे से लौटने के बाद मामले की शिकायत उनसे करेंगे और स्कूल के लिए जमीन दिलाने की मांग करेंगे।

उधर इस मामले में पता यह चला है कि सीएम भूपेश बघेल ने भी इस प्रकरण को संज्ञान में लिया है। उनके यूपी से लौटने के बाद इस विवाद के सुलझने की संभावना जताई जा रही है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर