बड़ी खबरः आईएएस चंदन त्रिपाठी को मिली चिराग के प्रोजेक्ट डायरेक्टर की जिम्मेदारी

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने आईएएस चंदन त्रिपाठी को चिराग का प्रोजेक्टर डारेक्टर अपाइंट किया है। बता दें कि चंदन अभी तक चिराग का चीफ आपरेटिंग ऑफिसर थीं। इस पद से उन्हें मुक्त कर प्रमोशन किया गया है। चंदन के पास डायरेक्टर वेटनरी, एडिशनल सीईओ एनआरडीए की भी जिम्मेदारी है। ये दोनों पद यथावत रहेंगे।

बता दें कि चिराग वर्ल्ड बैंक की परियोजना है। छत्तीसगढ़ के आधा दर्जन जिलों में इसके काम चल रहे हैं। इसके तहत चिराग परियोजना के तहत किसानों की आमदनी को बढ़ाना, गांवों में पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराना और युवाओं को विभिन्न तरह की फसलों के उत्पादन में मदद की जाएगी।

छह साल के इस प्रोजेक्ट के लिए विश्व बैंक, संयुक्त राष्ट्र संघ की कृषि विकास के लिए स्थापित संस्था आईएफएसडी ने वित्तीय सहायता दी है। बता दें कि 1735 करोड़ स्वीकृत किए गए हैं।

युवाओं को मिलेगी ट्रेनिंग

परियोजना के अंतर्गत आदिवासी इलाकों के स्थानीय युवाओं को मछली पालन, पशु-पालन, उद्यानिकी, विशेष प्रजातियों की फसलों के उत्पादन, क्षेत्रीय जलवायु आधारित पौष्टिक खाद्य पदार्थों के उत्पादन के कामों से जोड़ा जाएगा। साथ ही युवाओं को सेल्स और मार्केटिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। युवाओं को अत्याधुनिक कृषि तकनीकों की शिक्षा दी जाएगी। उन्हें स्टार्टअप के लिए प्रशिक्षित और प्रोत्साहित भी किया जाएगा।

इन जिलों में लागू है परियोजना

चिराग परियोजना को बस्तर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, कांकेर, कोंडागांव, नारायणपुर, सुकमा, मंगेली, बलौदाबाजार, बलरामपुर, जशपुर, कोरिया, सुरजपुर और सरगुजा के आदिवासी विकासखंडों में जारी है योजना।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर