Relief: Petrol-diesel prices did not increase today after 17 days
Petrol Diesel Rate Today

टीआरपी डेस्क। पांच राज्यों में विधानसभा (UP Assembly Elections) चुनाव जारी है। बता दें कि 10 मार्च को इसके नतीजे आ जाएंगे। एक तरफ कच्चे तेल का भाव (Crude Oil Price) आसमान छू रहा है और दूसरी तरफ पिछले 115 दिनों से पेट्रोल-डीजल के रेट (Petrol Diesel Price) में किसी तरह का बदलाव नहीं आया है।

मगर डोमेस्टिक रेटिंग एजेंसी ICRA ने अपनी रिपोर्ट की मानें तो वर्तमान में कच्चे तेल के भाव के आधार पर पेट्रोल-डीजल का रेट 8 रुपए प्रति लीटर तक कम है। इक्रा की चीफ इकोनॉमिस्ट अदिती नैयर ने कहा कि वैसे सटीक राशि के बारे में नहीं बता सकते, लेकिन यह 6-8 रुपए प्रति लीटर के रेंज में है।

इक्रा की रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर सरकार पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती करती है और इसे कोरोना पूर्व स्तर पर लेकर आती है तो सरकारी खजाने पर करीब 92000 करोड़ का बोझ बढ़ेगा। 10 मार्च को चुनाव खत्म होने के बाद कीमत में बढ़ोतरी तय मानी जा रही है। ऐसे में कीमत पर कंट्रोल लाने के लिए सरकार के पास एक्साइज ड्यूटी में कटौती का विकल्प है। ऐसा नहीं करने पर रिटेल इंफ्लेशन बढ़ जाएगा जो बड़ी चुनौती होगी।

8 सालों बाद 100 डॉलर के पार पहुंचा कच्चा तेल

4 सितंबर 2014 के बाद पहली बार 24 फरवरी को भारत को कच्चा तेल 100 डॉलर के रेट पर खरीदना पड़ा। रूस और यूक्रेन के बीच संकट के कारण कच्चे तेली की कीमत में तेजी आई है। रूस दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल उत्पादक है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर