सेल कर्मियों का मोटापा दूर करने लिफ्ट बंद करने का आया सुझाव..! इस्पात भवन में जिम खोलने की तैयारी में जुटा प्रबंधन
सेल कर्मियों का मोटापा दूर करने लिफ्ट बंद करने का आया सुझाव..! इस्पात भवन में जिम खोलने की तैयारी में जुटा प्रबंधन

भिलाई। स्टील प्लांट की नौकरी करने वालों का वजन बढ़ता जा रहा है। कम्‍प्‍यूटर और फाइलों में कसरत करने वालों का वजन इतना बढ़ गया है कि शरीर बेडौल होता जा रहा है और इसका असर इनके कामकाज पर पड़ रहा है। मोटापे को दूर करने के लिए जहां एक और प्रबंधन इस्पात भवन में जिम खोलने जा रहा हैं, वहीं दूसरी ओर कर्मचारियों ने प्रबंधन को सुझाव दिया है कि लिफ्ट को सुबह और शाम ही चालू रखा जाए, बाकी समय बंद कर दिया जाए। लिफ्ट का इस्‍तेमाल करने की वजह से सेहत ज्‍यादा खराब हो रही है।

जानकारी मिली है कि भिलाई स्‍टील प्‍लांट प्रबंधन ने जिम के लिए आठ लाख रुपए का सामान खरीदा है। पर्चेस विभाग ने कसरत का सामान मंगा भी लिया है। जिम में जरूरी सभी सामान की सेटिंग की जा रही है। उम्‍मीद है कि जल्‍द ही इसका उद्घाटन किया जाएगा।

इस्‍पात भवन में जिम खोलने से पहले भिलाई स्‍टील प्‍लांट ने ब्‍लास्‍ट फर्नेस-8 महामाया में जिम और बैडमिंटन कोर्ट बनवाया है। यहां कर्मचारी और अधिकारी समय देते हैं। बताया जा रहा है कि फर्नेस का माहौल पहले से काफी बदल गया है। सेहत को लेकर काफी सक्रियता रहती है। इसी को देखते हुए संयंत्र प्रबंधन ने जिम खोलने का फैसला लिया है। वैसे भी देश की बड़ी कंपनियों में जिम कल्‍चर है। बताया जा रहा है कि इस्‍पात भवन में जिम के लिए दस मशीनों की खरीदी की गई है।

साइकिलिंग, ट्रेड मिल, सोल्‍डर, चेस्‍ट के लिए स्‍पेशल मशीन आदि की व्‍यवस्‍था होगी। यहां एक साथ करीब दस लोग कसरत कर सकेंगे। बता दें कि इस्‍पात भवन में करीब 750 कार्मिक हैं। इनमें 50 प्रतिशत कर्मचारी हैं। भिलाई इस्‍पात संयंत्र के जनसंपर्क विभाग का कहना है कि जिम का सामान आ चुका है। इसकी सेटिंग की जा रही है। पूरा सेट-अप तैयार होने के बाद ही उद्घाटन किया जाएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net