Assembly Election 2022 : पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में 8 लाख मतदाताओं को पसंद नहीं आया एक भी उम्मीदवार, वोटरों ने चुना नोटा
Assembly Election 2022 : पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में 8 लाख मतदाताओं को पसंद नहीं आया एक भी उम्मीदवार, वोटरों ने चुना नोटा

नेशनल डेस्क। चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे कल घोषित हो गए है।

जारी नतीजे के मुताबिक पंजाब में आप ने जीता हासिल की है। जबकि बाकि सभी राज्यों में बीजेपी ने जीत हासिल की है। वहीं विधानसभा चुनाव को लेकर एक खबर यह भी आ रही है की करीब आठ लाख मतदाताओं को एक भी उम्मीदवार पसंद नहीं आए।

दरअसल अपने मताधिकार का प्रयोग करने वाले करीब आठ लाख मतदाताओं को एक भी उम्मीदवार पसंद नहीं आए। मतदाताओं की इस बड़ी संख्या ने नोटा का विकल्प चुना। चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों में यह जानकारी सामने आई है।

राज्यवार नोटा विकल्प चुनने वाले मतदाताओं की संख्या

मणिपुर में कुल मतदाताओं में से 10,349 (0.6 प्रतिशत) ने नोटा विकल्प का इस्तेमाल किया। इसी तरह गोवा में 10,629 मतदाताओं (1.1 फीसदी) ने इस विकल्प का इस्तेमाल किया। राजनीतिक रूप से बेहद महत्वपूर्ण माने जाने वाले उत्तर प्रदेश, जिसमें सबसे अधिक 403 विधानसभा सीटें हैं, वहां 621,186 मतदाताओं (0.7 प्रतिशत) ने ईवीएम में नोटा विकल्प का बटन दबाया। उत्तराखंड में नोटा का बटन दबाने वालों की संख्या 46,830 (0.9 फीसदी) रही। वहीं, पंजाब में 1,10,308 मतदाता (0.9 प्रतिशत) ने नोटा का विकल्प चुना। कुल मिलाकर पांच राज्यों में 7,99,302 मतदाताओं ने इस विकल्प को चुना।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net