10 रुपये से शुरू करें निवेश और पाएं बैंक से ज्यादा रिटर्न, बच्चों के लिए भी खोल सकते हैं खाता

टीआरपी डेस्क। पोस्ट ऑफिस की कई छोटी बचत योजनाएं आपको अच्छा रिटर्न दे सकती हैं। निवेश शुरू करने के लिए आपकी जेब में बहुत बड़ी पूंजी की भी जरूरत नहीं। यहां तक कि अगर 10-20 रुपये भी हो तो खाता शुरू कर सकते हैं।

सबसे अच्छी बात कि इस खाते पर बैंक से ज्यादा रिटर्न मिलता है। साथ ही आप चाहें तो अपने बच्चे के लिए खाता खोलकर उसमें पैसे जमा करना शुरू कर सकते हैं। इस खाते में न्यूनतम जमा राशि की सीमा 10-20 रुपये है, लेकिन अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं। जितने रुपये चाहें आप जमा करा सकते हैं। जमा किए जाने वाले पैसे पर टैक्स छूट भी मिलती है।

पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम कई हैं, मगर आपको अपनी जरूरत और खर्च के हिसाब से देखना होगा। आप अधिक पैसे जमा नहीं कर सकते तो पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट सबसे अच्छा रहेगा। इस अकाउंट में अभी बैंक से अधिक रिटर्न यानी कि 4 फीसदी ब्याज मिल रहा है। न्यूनतम जमा राशि की लिमिट 20 और 50 रुपये है। हालांकि इस जमा राशि पर आपको चेकबुक नहीं मिलेगी। अधिकतम जमा की कोई ऊपरी सीमा नहीं। कोई भी व्यक्ति यह खाता खोल सकता है, यहां तक कि नाबालिग बच्चे के नाम भी खाता खुलता है। इस खाते में 50,000 रुपये तक की जमा राशि पर कोई टैक्स नहीं लगता।

किस स्कीम में कितना रिटर्न

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में किफायत के तौर पर दूसरे नंबर पर आता है नेशनल सेविंग रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट। इस खाते पर अभी 5.8 परसेंट का रिटर्न मिल रहा है। इस खाते को भी 10 रुपये से शुरू कर सकते हैं और अधिकतम जितना चाहें उतने पैसे जमा कर सकते हैं। वयस्क के साथ नाबालिग बच्चों के नाम भी यह अकाउंट खुलता है। इस खाते में भी 50,000 रुपये तक जमा पर कोई टैक्स नहीं भरना होता।

कम पैसे में अच्छे रिटर्न के लिए नेशनल सेविंग्स टाइम डिपॉजिट अकाउंट में भी निवेश कर सकते हैं। यह खाता 200 रुपये से खुलता है और 5.5 परसेंट से 6.7 परसेंट तक रिटर्न मिलता है। अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं। कोई भी व्यक्ति यह खाता खोल सकता है और नाबालिग के लिए अनुमति नहीं मिलती। इस अकाउंट को पांच साल तक चलाया जाए तो उसकी जमा राशि पर सेक्शन 80सी के तहत टैक्स छूट का लाभ मिलता है।

मंथली सेविंग स्कीम का फायदा

नेशनल सेविंग्स टाइम डिपॉजिट अकाउंट से अधिक ब्याज या रिटर्न चाहते हैं तो नेशनल सेविंग्स मंथली इनकम अकाउंट खोल सकते हैं। अभी इस खाते पर पोस्ट ऑफिस की तरफ से 6.6 फीसदी रिटर्न दिया जा रहा है। सबसे अच्छी बात कि ब्याज का भुगतान हर महीने किया जाता है। इसमें कम से कम 1500 रुपये जमा करना होगा। अधिकतम जमा राशि की सीमा भी निर्धारित है। एक व्यक्ति 4.5 लाख और जॉइंट खातेदार 9 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। यह खाता नाबालिगों के लिए नहीं खुलता, वयस्क खोल सकते हैं। इस खाते पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स लगता है। हालांकि जमा राशि पर सेक्शन 80सी के तहत टैक्स छूट मिलती है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर