हाथ में पत्थर लिए शराब दुकान पहुंचीं उमा भारती, बोतल फोड़ी, मध्यप्रदेश में अचानक एक्टिव हुईं भाजपा की फायरब्रांड नेता,देखें वीडियो
हाथ में पत्थर लिए शराब दुकान पहुंचीं उमा भारती, बोतल फोड़ी, मध्यप्रदेश में अचानक एक्टिव हुईं भाजपा की फायरब्रांड नेता,देखें वीडियो

भोपाल। मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती के तेवर आजकल बदले हुए हैं। उमा भारती मध्य प्रदेश में अचानक से बहुत ज्यादा एक्टिव हो गई हैं। लोगों से लगातार मुलाकात, शराब बंदी के खिलाफ अभियान में तो उन्होंने शराब दुकान में तोड़फोड़ तक कर डाली। उनकी राजनीतिक गतिविधियों का बड़े पैमाने पर केंद्र मध्य प्रदेश ही है। इससे कयास लगाया जा रहा है कि उमा 2023 के विधानसा या 2024 के लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश से दावेदारी ठोक सकती है।

खुद भी दिया है संकेत

खुद उमा भारती ने भी 2024 में मध्य प्रदेश से लोकसभा चुनाव लड़ने का संकेत दिया है। हालांकि वह कहां से यह चुनाव लड़ेंगी यह जाहिर नहीं किया है। बता दें कि उमा 1989 से 1998 तक चार बार खजुराहो से लोकसभा के लिए चुनी गई थीं। इसके बाद 1999 से दिसंबर 2023 में मध्य प्रदेश की मुख्यमंत्री बनने तक उमा ने भोपाल का प्रतिनिधित्व किया। 2014 में उमा भारती ने उत्तर प्रदेश के झांसी से चुनाव जीता था।

2004 में इसलिए सीएम पद से हटना पड़ा था

साल 2003 में उमा भारती ने कांग्रेस को कड़ी टक्कर देकर मध्य प्रदेश में भाजपा को बहुमत दिलाया था। इसके बाद उन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, लेकिन आठ महीने से ज्यादा इस पद पर नहीं रह पाईं। अगस्त 2004 में कर्नाटक के हुबली की एक अदालत ने उमा के आदेश जारी कर दिया था।

मामला साल 1994 में स्वतंत्रता दिवस के दिन हुए दंगे का था, जिसमें पांच लोग मारे गए थे। इसके बाद उमा ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था और सबसे वरिष्ठ विधायक बाबूलाल गौर ने मध्य प्रदेश की गद्दी संभाली थी। इसके बाद से आज तक उमा को सीएम पद पर वापसी का मौका नहीं मिला।