CG Weather Update: प्रदेश में गर्मी ने दी दस्तक, शुरुआत में ही 40 डिग्री के पास पहुंचने लगा पारा, जानें मौसम विभाग का क्या है अनुमान
CG Weather Update: प्रदेश में गर्मी ने दी दस्तक, शुरुआत में ही 40 डिग्री के पास पहुंचने लगा पारा, जानें मौसम विभाग का क्या है अनुमान

रायपुर। मौसम में बदलाव के साथ ही छत्तीसगढ़ में गर्मी ने दस्तक दे दी है। इस बार गर्मी की शुरुआत होते ही पारा 40 डिग्री के पास पहुंचने लगा है। मार्च में ही चिलचिलाती गर्मी से लोग परेशान हो रहे हैं। मौसम विभाग ने भी अगले कुछ दिनों में 2-3 डिग्री सेल्सियस तापमान बढ़ने का अनुमान जताया है। इससे राज्य में गर्मी और बढ़ सकती है।

अगर पिछले 10 वर्षों के आंकड़े पर नजर डाले तो 2017 में मार्च महीने में सर्वाधिक गर्मी महसूस की गई थी। पिछले 10 वर्ष में केवल एक बार ही तापमान 41.6 डिग्री तक पहुंचा था। वहीं पिछले तीन वर्षो से टेंपरेचर 40 डिग्री के आसपास ही मंडरा रहा है। इससे ये अनुमान लगाया जा सकता है कि छत्तीसगढ़ में मार्च महीने भी भीषण गर्मी से लोग परेशान हो सकते हैं और इसकी शुरुआत इस महीने के 10 दिन के बाद दिखने शुरू हो गए है।

अधिकतम तापमान में वृद्धि का ट्रेंड बनने की संभावना

छत्तीसगढ़ में हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम होने लगी है। इससे राज्य में गर्मी बढ़ते जाएगी। रायपुर के मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि राज्य में हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम होने जा रहा है। इससे अधिकतम तापमान में वृद्धि का ट्रेंड बनने की संभावना है। 15 से 18 मार्च तक अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने के आसार है।

पिछले 24 घंटे की बात करें तो बस्तर संभाग में अधिकतम तापमानों में बाकी सभी चार संभागों की तुलना में वृद्धि देखी गई है। राज्य के दुर्ग, रायपुर, बिलासपुर और बस्तर संभागों में सामान्य से अधिक तापमान रहा। लेकिन सरगुजा संभाग में तापमान सामान्य रहा। सोमवार को प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 10.9 डिग्री बलरामपुर में और सबसे अधिक अधिकतम तापमान 37.7 डिग्री जगदलपुर में दर्ज किया गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net