नेशनल डेस्क। कर्नाटक में हिज़ाब विवाद पर आज हाईकोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। हाईकोर्ट ने स्कूल-कॉलेजो में हिज़ाब को बैन कर दिया गया है। लेकिन कर्नाटक हाईकोर्ट के इस फैसले के बाद राज्य के एक कॉलेज की छात्राओं ने परीक्षा का बहिष्कार कर दिया।

एक रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार, कर्नाटक के यादगिर के सुरापुरा तालुका के केम्बावी सरकारी कॉलेज की छात्राओं परीक्षा का बहिष्कार किया और हिजाब पहनी हुईं ये छात्राएं परीक्षा हॉल से बाहर आ गईं। बता दें ये छात्राएं कॉलेज में हिजाब पहनकर ही परीक्षा देने पहुंची थीं। इनकी परीक्षा मंगलवार सुबह 10 बजे शुरू हुई और यह 1 बजे खत्म होने वाली थी।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कॉलेज की प्राचार्य शकुंतला ने इन छात्राओं से कर्नाटक हाईकोर्ट के आदेश का पालन करने को कहा, लेकिन वे नहीं मानीं और एग्जाम हॉल से बाहर आ गईं। लगभग 35 छात्राओं ने परीक्षा का बहिष्कार किया। इसके बाद इन छात्राओं ने कहा है कि वे अपने अभिभावकों से चर्चा करने के बाद तय करेंगी कि वे बगैर हिजाब के कक्षा में हाजिर होंगे या नहीं। इसके आलावा एक छात्रा ने यह भी कहा कि हम हिजाब पहनकर ही परीक्षा देंगे और यदि इसे उतारने को कहा गया तो परीक्षा नहीं देंगे।

बता दें कर्नाटक हाईकोर्ट की तीन सदस्यीय पीठ ने आज हिजाब मामले में अहम फैसला सुनाया। उन्होंने कहा कि हिजाब पहनना इस्लाम की आवश्यक परंपराओं में शामिल नहीं है। यूनिफॉर्म तय करना एक उचित है और विद्यार्थी इसका विरोध नहीं कर सकते। फैसले के बाद भी यह विवाद थमने के आसार नहीं है। कुछ संगठनों ने इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने की बात कही है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर