अब सीएम योगी ने दिए लखनऊ का नाम बदलने के संकेत
Image Source : Google

नेशनल डेस्क। उत्तरप्रदेश में प्रचंड बहुमत से जीत के बाद से योगी आदित्यनाथ की सरकार एक्शन में आ गई है। योगी आदित्यनाथ ने 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव तक गरीबों को मुफ्त राशन देने की तैयारी की है।

दरअसल, आगामी लोकसभा चुनाव तक यूपी के 15 करोड़ गरीबों को मुफ्त राशन वितरण करने की तैयारी की है। बता दें यह योजना इस साल होली के बाद बंद होने वाली थी लेकिन राज्य सरकार इसे विस्तार देने की तैयारी में हैं। इस संबंध में जल्द ही निर्णय लिया जाएगा। इसके साथ ही जनता को महंगाई से राहत देने के लिए राज्य सरकार ने एक-एक गैस सिलेंडर भी देने की तैयारी है। इसका प्रस्ताव खाद्य व रसद विभाग ने शासन को भेज दिया है।

उत्तरप्रदेश में कोरोना काल के दौरान इस योजना (प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना) की शुरुआत की गई थी। जिसे नवम्बर 2021 तक ही जारी रखना था। लेकिन कोरोना काल में लोगों की आमदनी पर पड़े प्रभाव को देखते हुए योगी सरकार ने मार्च के अंत तक इस योजना के जारी रखने का एलान किया था। अब सरकार इस योजना को लोकसभा चुनाव 2024 तक बढ़ाने की तैयारी में है।

बता दें इस योजना के तहत अंत्योदय कार्ड धारकों को 35 किलो अनाज और पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को प्रति यूनिट पांच किलो अनाज (तीन किलो गेहूं व दो किलो चावल) दिया जाता है।

योगी सरकार ने प्रदेश में सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों का एक बड़ा समूह तैयार किया। इस समूह में महिलाएं (women), आदिवासी (tribals), दलित (Dalits), ओबीसी (OBC) और अल्पसंख्यक (Minorities) शामिल हैं। प्रदेश में 15 करोड़ से अधिक लोगों को योगी सरकार ने पीएम आवास योजना के अंतर्गत घर, और खाद्यान्न योजना के तहत मुफ्त राशन, शौचालय व उज्ज्वला योजना का लाभ मुहैया कराया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर