Corona BA.2 : चीन, यूरोप समेत इन देशों में लगातार बढ़ रहे सब-वैरिएंट BA.2 के मामले, भारत में कितना होगा इसका असर?

नेशनल डेस्क। दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस धीरे-धीरे ख़त्म हो रहा है। भारत में भी कोरोना के मामलों में भारी कमी आई है। लेकिन अब भी कोरोना की चौथी लहर का डर लोगों के मन में दस्तक दे चूका है। कोरोना एक बार फिर चीन में तबाही मचा रहा है। इसक आलावा यूरोप और अन्य कुछ देशों में भी कोरोना के ओमीक्रॉन वैरिएंट का सब-वैरिएंट BA.2 में मामले तेजी से बढ़ते जा रहे है।

चीन में इस सब वैरिएंट BA.2 के मंगलवार को महज 24 घंटे में 5,280 नए मामले सामने आए। इसमें 3,507 घरेलू केस हैं। डराने वाली बात यह है कि चीन में सबसे ज्यादा 14 हजार मामले पिछले साल 12 फरवरी 2020 को सामने आए थे। इसके बाद इतनी बड़ी संख्या में केस दो साल बाद सामने आए हैं।

तीसरी लहर में 72% मामले BA.2 के थे

बात करें भारत में कोरोना खतरे कि तो, चीन की तुलना में भारत के लोगों की प्रतिरक्षा (Imunity) काफी बेहतर है। इसके अलावा यहां टीकाकरण भी तेजी से हुआ है, इससे लोगों की इम्युनिटी और भी ज्यादा मजबूत हुई है। यही कारण है कि चीन की तुलना में भारत में मामले नहीं बढ़ रहे हैं। वहीं एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में सब वैरिएंट के मामले बढ़ने की गुंजाइश कम ही है। इसके आलावा भारत में तीसरी लहर में 72% मामले BA.2 के ही थे।

इन देशों में बढ़ रहे है मामले

सिर्फ चीन ही नहीं पश्चिमी यूरोप, ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका से भी कोरोना संक्रमण बढ़ने की खबर सामने आ रही है। इसके अलावा जिन देशों ने कोरोना संक्रमण के बढ़ने की पुष्टि की है, उसमें वियतनाम, जर्मनी, दक्षिण कोरिया व फ्रांस शामिल हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर