जनरल बिपिन रावत को मरणोपरांत मिला पद्म विभूषण, कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद को राष्ट्रपति ने दिया पद्म भूषण पुरस्कार

टीआरपी डेस्क। भारत के पहले CDS जनरल बिपिन रावत को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया है। राष्ट्रपति कोविंद ने CDS की दोनों बेटियों कृतिका और तारिणी को पद्म विभूषण दिया। वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद को भी सार्वजनिक मामलों के क्षेत्र में पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

बता दें कि गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों का ऐलान कर दिया गया था। पद्म पुरस्कार पाने वालों में कुल कुल 128 लोग शामिल हैं। इनमें चार को पद्म विभूषण, 17 को पद्म भूषण और 107 को पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया जाएगा।

-राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पैरालंपिक रजत पदक विजेता देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषण से सम्मानित किया।

-राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने SII के एमडी साइरस पूनावाला को पद्म भूषण से सम्मानित किया।

-गुरमीत बावा (मरणोपरांत) को पद्म भूषण सम्मान से सम्मानित किया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनकी बेटी ने पुरस्कार दिया। बता दें कि कला के क्षेत्र में बावा का बड़ा योगदान है।

-भारतीय निर्देशक चंद्रप्रकाश द्विवेदी को सिनेमा में उनके काम के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया।

-राधे श्याम खेमका (मरणोपरांत) को साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में पद्म विभूषण मिला, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके पुत्र को पुरस्कार दिया।

-साहित्य और शिक्षा में उनके काम के लिए सच्चिदानंद स्वामी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया।

-हॉकी खिलाड़ी वंदना कटारिया को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया।

-राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पैरा-शूटर अवनि लेखरा को खेल श्रेणी में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर