बरसाने की तरह यहां भी होती है लट्ठमार होली खेलने की परंपरा, ग्राम पंतोरा में आदि काल से चली आ रही है "डंगाही होली
बरसाने की तरह यहां भी होती है लट्ठमार होली खेलने की परंपरा, ग्राम पंतोरा में आदि काल से चली आ रही है "डंगाही होली

जांजगीर-चाम्पा। छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले के वन ग्राम पंतोरा में भी राधा के गांव बरसाने की तर्ज पर रंग पंचमी के दिन लट्ठमार होली का आयोजन आदिकाल से चला आ रहा है। इसे स्थानीय भाषा मे “डंगाही होली” कहा जाता। डंगाही होली के दिन लोगों पर कुंवारी कन्याएं मंदिर में अभिमंत्रित बांस की छड़ियां बरसाती हैं और लोग भी छड़ियां खाने लालायित रहते हैं। लोगों में आस्था है कि छड़ी खाने से बीमारियों से बचाव होता है। इस लिए इस पर्व का पंतोरा मे विशेष महत्व है। इस मौके पर यहां बड़ी संख्या में इलाके के लोग जुटते हैं।

बीमारियां दूर होने की है मान्यता

जांजगीर-चांपा जिले में बलौदा ब्लाक के पंतोरा गांव में विराजित मां भवानी मंदिर परिसर में रंग पंचमी के दिन हर साल पंतोरा के लोग जुटते हैं और मड़वारानी के जंगल से बांस की छड़ी मंगाई जाती है। पूजा-अर्चना के बाद मां भवानी को बांस की छड़ी समर्पित की जाती है और यह कामना की जाती है कि उनके गांव  में कोई बीमारी ना फैले। भवानी मंदिर में माता की पूजा के बाद कुंवारी कन्याओं द्वारा माता को 5 बार बांस की छड़ी स्पर्श कराई जाती है जिसके बाद मंदिर परिसर के देवी-देवताओं पर भी कुंवारी कन्याएं बांस की छड़ी बरसाती हैं। 

दूर दूर से पहुंचते छड़ी से मार खाने

पंतोरा के लोगों में मान्यता है कि बस्ती के बसने के दौरान गांव में महामारी फैल गयी थी। इस दौरान बुजुर्गों के द्वारा मां भवानी की पूजा-अर्चना शुरू की गई और मड़वारानी जंगल से बांस की छड़ी लाकर माता को समर्पित की गई जिसके बाद हालात काबू में आये। इस तरह परंपरा ने विस्तार ले लिया और फिर गांव के लोग जुड़ते चले गए। 

रंग पंचमी के दिन होता है आयोजन

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में होली पर्व के पांचवें दिन ‘रंग पंचमी’ मनाई जाती है और इसी दिन पंतोरा में हर साल ‘लट्ठमार होली’ मनाई जाती है। राधा के गांव बारसाने की तर्ज पर पंतोरा में भी ‘लट्ठमार होली’ की परंपरा कई सौ साल से जारी है, जो पंतोरा के लोगों की आस्था का प्रतीक बन गई है और अब यह गांव के दायरे को तोड़कर प्रदेश स्तर पर अपनी पहचान बना चुका है। 

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net