किसान आन्दोलन के 80 दिन हुए पूरे, मनाया गया बलिदान दिवस, सर्वे में पात्रों को अपात्र किये जाने से नाराज हैं प्रभावित
किसान आन्दोलन के 80 दिन हुए पूरे, मनाया गया बलिदान दिवस, सर्वे में पात्रों को अपात्र किये जाने से नाराज हैं प्रभावित

रायपुर। नवा रायपुर से प्रभावित किसानों के आंदोलन के 80 दिन पूरे हो चुके हैं। इस बीच आज किसानों ने आन्दोलन स्थल पर शहीद दिवस मनाया। आज के दिन ही सुखदेव थापर, सरदार भगत सिंह, शिवराम हरि राजगुरु को अंग्रेजी हुकूमत के द्वारा फांसी दी गई थी। माँ भारती के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले इन वीर शहीदों को नमन करते हुए उन्हें पुष्पांजली अर्पित की गई।

किसान यूनियन के प्रदेश प्रभारी रहे मौजूद

आन्दोलन स्थल पर आज भारतीय किसान यूनियन (BKU) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत की टीम से छत्तीसगढ़ प्रभारी प्रवीन श्योकंद अपने साथियों सहित उपस्थित होकर शहीद दिवस के रूप में मनाने में सहयोग व आंदोलन को समर्थन दिया।

आंदोलन का विस्तार करने की तैयारी

शासन द्वारा हाल ही में नवा रायपुर प्रभावित 12 गावों में सर्वे किया गया था और इनमे से खपरी, कयाबाधां एवं झांझ गांवों में पात्र-अपात्र की सूची चस्पा की गई है। किसानों का आरोप है कि अधिकतर 1200 वर्ग फीट विकसित भूखण्ड व सम्पूर्ण बसाहट का पट्टा बिना मापदंड व आधार के एन आर डी ए प्रबंधन द्वारा एक तरफा अपात्र कर दिया गया है। हालाँकि इसके लिए दावा आपत्ति आमंत्रित किया गया है।
किसान नेताओं ने साथियों से कहा है कि खपरी, कयाबाधां एवं झांझ के सभी वयस्क जिन्होंने सन्-2022 की तिथि में 18 वर्ष पूरा कर लिया हो, वे सभी 1200 वर्ग फीट विकसित भूखण्ड लेने का दावा 29 मार्च- 2022 तक एन आर डी ए कार्यालय में अनिवार्य रूप से व्यक्तिगत व सामुहिक रूप से प्रस्तुत करें।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net