Good News : दो साल बाद भारत में आज से शुरू होंगी नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, यात्रियों को किराए में मिली राहत

नेशनल डेस्क। भारत की अंतरराष्ट्रीय उड़ानें कोरोना महामारी की वजह से पिछले दो साल से नियमित बाधित थीं। अब वह दिन आ गया है की अंतरराष्ट्रीय उड़ानें को फिर से शुरू किया जाएगा। 6 भारतीय और 60 विदेशी एयरलान्स 40 देशों के बीच फिर से नियमित सेवाएं शुरू करने जा रही हैं। एक सप्ताह में लगभग 3249 उड़ानें संचालित की जाएंगी। हालांकि अभी भारत और चीन के बीच कोई भी उड़ान सेवा शुरू नहीं हो रही है।

बता दें कुछ देशों के साथ बायो-बबल व्यवस्था के तहत कोरोना काल में भी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित होती रही हैं लेकिन वह एक सीमित व्यवस्था रही है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने गत आठ मार्च को ऐलान कर दिया था कि 27 मार्च 2022 से नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू हो जाएंगी। इसके साथ ही कोविड रोकथाम संबंधी प्रावधानों को भी संशोधित किया गया है।

रफ्तार पकड़ सकता है पर्यटन

कोरोना महामारी के दौरान बबल सिस्टम की वजह से अंतरराष्ट्रीय यात्रा के टिकट भी महंगे हो गए थे। अब उड़ानों की संख्या बढ़ने की वजह से यात्रियों को किराए में भी राहत मिल सकती है। इसके अलावा पर्यटन एक बार फिर रफ्तार पकड़ सकता है। जानकारों का कहना है कि टिकट के दाम कम होने के बावजूद प्री कोविड लेवल से ज्यादा रहेंगी। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के चलते तेल की बढ़ी कीमतों को वजह से किराया ज्यादा कम होने की उम्मीद नहीं है।

टाटा का कोई भी शेड्यूल डीजीसीए की लिस्ट में नहीं

टाटा की चौथी एयरलाइन एयरएशिया का कोई भी शेड्यूल डीजीसीए की लिस्ट में नहीं है। जानकारों का कहना है कि हो सकता है कि एआई एक्सप्रेस के साथ ही विलय करके टाटा आगे का संचालन करना चाहती हो। एयरलाइन्स ने गर्मियों के लिए इंडरनेशनल शेड्यूल के लिए अप्लाई किया था। इसका अप्रूवल मिल गया है। यह 27 मार्च से 29 अक्टूबर तक लागू रहेगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net