कन्या विवाह योजना में बड़ी लापरवाही, टारगेट पूरा करने करा दी शादीशुदा जोड़ों की शादी

टीआरपी डेस्क। दंतेवाडा में निर्धन कन्या विवाह योजना में बड़ी लापरवाही सामने आयी है। यहां महिला एवं बाल विकास विभाग ने पहले से शादीशुदा जोड़े का भी विवाह करा दिया। इतना ही नहीं ये दंपत्ति सरकारी कर्मचारी भी है। मामले में जब कलेक्टर से बात की गयी तो उन्होने इसकी जांच करने विभाग को आदेश दिया है।

क्या है मामला

दरअसल, रविवार को दंतेवाड़ा शहर के मेंढका डोबरा मैदान में शासन के द्वारा निर्धन लोगों का सामूहिक विवाह कराया गया। इस सामूहिक विवाह में 350 जोडों के विवाह का लक्ष्य रखा गया था। वहीं टारगेट पूरा करने विभाग ने सारे नियमों को ताक में रखकर कोई कोर कसर नहीं छोडी। जिले के कटेकल्याण ब्लॉक के बड़े गुडरा सेक्टर की ओर से एक जोड़े को विवाह के लिये लाया गया था। ये पहले से शादी शुदा थे और आदिवासी रीति रिवाज के तहत इनकी शादी पहले ही हो चुकी थी।

नियमों का किया गया उल्लंघन 

बताया गया कि दूल्हा और दुल्हन दोनों ही शासकीय कर्मचारी हैं। दूल्हा फारेस्ट का गार्ड है जबकि दुल्हन स्वास्थ विभाग में पदस्थ है। नियम के मुताबिक शासकीय कर्मचारियों को इस निर्धन विवाह योजना के अंतर्गत शामिल नहीं किया गया है। केवल ऐसे गरीब तबकों को सामूहिक विवाह के तहत शासकीय योजनाओं और शादी के बाद विभाग के द्वारा गृहस्ती बसाए जाने के लिए पैसे और उपहार दिए जाते हैं। लेकिन विभाग ने सारे नियमों को ताक में रखकर पहले से ही शादीशुदा जोड़ों की शादी करा दी ताकि उनका टारगेट पूरा हो सके। हालांकि इस मामले में कलेक्टर ने जांच के आदेश दिये हैं। वहीं इस योजना के तहत दिये जाने वाले उपहार पर भी इस जोड़े को देने पर रोक लगाने की बात सामने आई है।

मामले की होगी जांच 

गौरतलब है सामूहिक विवाह योजना के तहत हर साल विभाग को बजट प्राप्त होता है। इस फंड को खर्च करने के लिए मार्च का महीना आते ही जोड़े ढूंढकर सामूहिक विवाह की जाती है। वहीं दंतेवाड़ा जिले में भी 350 जोड़ों का लक्ष्य रखकर आनन-फानन में इस सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया। नियमों की अनदेखी करते हुए पहले से ही शादीशुदा जोड़ों की दोबारा शादी करा दी। हालांकि इस लापरवाही के लिए विभागीय जांच करने की बात दंतेवाड़ा कलेक्टर दीपक सोनी ने की है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर