NRDA Will Also Open On Saturday - फाइव डे वर्क के बाद भी लेटलतीफ थे अफसर-कर्मी
NRDA Will Also Open On Saturday - फाइव डे वर्क के बाद भी लेटलतीफ थे अफसर-कर्मी

रायपुर। नवा रायपुर अटल नगर विकास प्राधिकरण द्वारा नवा रायपुर के प्रभावित ग्रामों का आवासीय सर्वे किया जा रहा है। मंत्री स्तरीय समिति के निर्देशानुसार सर्वे कार्य 15 फरवरी 2022 से प्रारंभ किया गया था। इस हेतु 7 दलों का गठन किया गया था। गठित दलों के द्वारा लेयर 1 के 11 ग्रामों में सर्वे की कार्यवाही पूरी कर ली गई है।

8 गांवों में 413 अपात्र

नवा रायपुर अटल नगर विकास प्राधिकरण से मिली जानकारी के अनुसार अटल नगर नवा रायपुर क्षेत्र के प्रभावित गांवों के 11 में से 8 गांवों का सर्वे सूची अब तक दावा-आपत्ति हेतु प्रारंभिक प्रकाशन किया जा चुका है। 8 गांवों में से 1648 आवासीय पट्टा जो कि आवासीय भूमि या शासकीय भूमि पर स्थापित है, उन्हें पट्टा दिया गया है। 413 प्रकरणों में नया तार का घेरा, खुली भूमि, दुकान या होटल जैसे व्यवसायिक भूमि या कोई निवासरत नहीं होना, के आधार पर अपात्र पाया गया तथा 64 आवास ऐसे हैं जो निजी भूमि पर है।

ग्रामीणों ने जमा की दावा-आपत्ति

उधर पहले चरण में खपरी, कयाबाधां व झांझ एवं छतौना पंचायत में पात्र-अपात्र की जो सूची चस्पा की गई है, उस पर ग्रामीणों को आपत्ति है। इनका आरोप है कि अधिकतर 1200 वर्ग फीट विकसित भूखण्ड व सम्पूर्ण बसाहट का पट्टा बिना मापदंड व आधार के एक तरफा एन आर डी ए प्रबंधन द्वारा अपात्र कर दिया हैं। जिससे प्रभावित गावों में आक्रोश व नाराजगी के साथ आज एन आर डी ए कार्यालय में समिति व ग्रामीणों द्वारा दावा आपत्ति सामूहिक रूप से प्रस्तुत किया गया।

प्राधिकरण ने आरोप का किया खंडन

अटल नगर विकास प्राधिकरण ने कहा है कि नवा रायपुर प्रभावित किसान कल्याण समिति द्वारा आरोप लगाया जा रहा है कि अधिकतर ग्रामीणों को अपात्र सूची में रखा गया है, यह आरोप तथ्यहीन है।
राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2011 की जनगणना सूची के आधार पर निवासियों को जहां पर स्थापित हैं, वहीं यथासंभव यथास्थिति पट्टा दिया जाना है। वर्तमान में 8 ग्रामों में सर्वे सूची का प्रारंभिक प्रकाशन किया गया है। 15 दिवस की समयावधि दावा आपत्ति हेतु इन प्रकरणों में दी गई है। अतः सूची में किसी प्रकार की आपत्ति है तो प्राधिकरण कार्यालय में आपत्ति दे सकते हैं एवं इस प्रकार की दावा आपत्ति के निराकरण किया जाकर अग्रिम कार्यवाही की जाएगी।

बड़े आंदोलन की तैयारी में किसान

नवा रायपुर के ग्रामीण सर्वे की प्रक्रिया से नाराज हैं और अब अपने आंदोलन को विस्तार देने की योजना बनाने में जुटे हुए हैं। नवा रायपुर प्रभावित किसान कल्याण समिति ने प्रेस नोट जारी कर बताया है कि किसान आन्दोलन को विस्तार व तेज करने हेतु विभिन्न समाजिक , किसान संगठनों से तेज राम विद्रोही- अखिल भारतीय क्रांतिकारी किसान सभा छग, आलोक शुक्ला- हसदेव अरण्य बचाओ समिति, सुदेशटीकम-जिला किसान संघ राजनांदगाँव, विजय एवं अन्य 22 संगठनों को एक मंच में लाने की तैयारी जारी हैं। आगामी 3 अप्रैल रविवार को सभी संघ-संगठनों की उपस्थिति में प्रेस वार्ता के माध्यम से आगे की रणनीति के बारे में खुलासा किया जायेगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net