"प्रधानमंत्री संग्रहालय" के नाम से जाना जाएगा "नेहरू मेमोरियल संग्रहालय", 14 अप्रैल को PM मोदी करेंगे उद्घाटन
"प्रधानमंत्री संग्रहालय" के नाम से जाना जाएगा "नेहरू मेमोरियल संग्रहालय", 14 अप्रैल को PM मोदी करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजधानी नई दिल्ली स्थित नेहरू-गांधी परिवार की विरासत नेहरू मेमोरियल संग्रहालय (Nehru Memorial Museum) का नाम बदलने की घोषणा की है। अब नेहरू मेमोरियल संग्रहालय का नाम अब बदलकर “प्रधानमंत्री संग्रहालय” (Prime Minister Museum) किया जाएगा। इसका उद्घाटन 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक तीन मूर्ति भवन पर बने इस ‘प्रधानमंत्री संग्रहालय’ का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से 14 अप्रैल को डॉ बाबासाहेब अंबेडकर के जन्मदिन के मौके पर किया जाएगा. बता दें कि इस नेहरू मेमोरियल म्यूजियम में अब तक केवल भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू से जुड़ी यादों को संजोया गया था, मगर इसे प्रधानमंत्री संग्रहालय नाम देने के बाद देश के सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों से जुड़ी यादों को अब इस म्यूजियम में जगह दी जाएगी।

मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की संसदीय बैठक में तीन मूर्ति भवन परिसर में बन रहे पूर्व प्रधानमंत्रियों के संग्रहालय के महत्व की चर्चा की जा रही थी। इस दौरान पीएम मोदी ने सांसदों से कहा कि यह राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार द्वारा सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के योगदान के सम्मान के लिए बनाया गया है।

बता दें भारत के संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन किया जाएगा। उद्घाटन से पहले बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्रियों के संग्रहालय का उल्लेख करते हुए कहा कि भले ही इसमें भाजपा के एक प्रधानमंत्री हों लेकिन देश के हर एक प्रधानमंत्री का योगदान महत्वपूर्ण है और उसका सम्मान किया जाना चाहिए।

इसके आलावा प्रधानमंत्री ने सभी सांसदों से सामाजिक न्याय को समर्पित ‘सामाजिक न्याय पखवाड़ा’ के तहत अपने-अपने संसदीय क्षेत्रों में छह अप्रैल से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करने को कहा। साथ ही उन्होंने पार्टी सांसदों से अनुसूचित जाति व जनजातियों के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रचार करने को भी कहा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर