रूस को लेकर अमेरिका की चेतावनी, अगर चीन एलएसी का उल्लंघन करता है तो रूस भारत को बचाने नहीं आएगा'

नई दिल्ली। अमेरिका के डिप्टी एनएसए दलीप सिंह ने रूस और चीन को लेकर भारत को चेतावनी दी है। उन्होंने रूस और चीन के बीच असीमित साझेदारी का जिक्र करते हुए कहा कि भारत यह उम्मीद छोड़ दे कि अगर चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा का उल्लंघन करता है तो रूस भारत की रक्षा करने के लिए दौड़ा चला आएगा।

इसके अलावा अमेरिका ने आगाह किया कि रूस के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों में गतिरोध पैदा करने वाले देशों को अंजाम भुगतने पड़ेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि वह रूस से ऊर्जा एवं अन्य वस्तुओं का भारत के आयात में तीव्र’ वृद्धि देखना नहीं चाहेगा। वहीं, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला सहित भारतीय वार्ताकारों के साथ कई बैठकें करने के बाद सिंह ने यह भी कहा कि अमेरिका किसी भी देश को रूसी केंद्रीय बैंक के साथ वित्तीय लेनदेन में शामिल होते नहीं देखना चाहेगा।

गौरतलब है कि अमेरिका के डिप्टी एनएसए दलीप सिंह दो दिन के भारत दौरे पर आए है। यूक्रेन पर रूस के हमले को लेकर मॉस्को की आलोचना नहीं करने के भारत के रुख पर पश्चिमी देशों में बेचैनी बढ़ने की पृष्ठभूमि में उनकी यह यात्रा हुई है। उन्होंने पत्रकारों से कहा कि हम डॉलर आधारित वित्तीय प्रणाली की अनदेखी करने वाले तंत्र या हमारे वित्तीय प्रतिबंधों में गतिरोध उत्पन्न करने वाले तंत्र को नहीं देखना चाहेंगे।

रूसी आक्रमण नहीं रोका गया तो विनाशकारी परिणाम होंगे

वहीं, सिंह ने कहा कि हम यह नहीं देखना चाहेंगे कि रूस से भारत के आयात में तीव्र वृद्धि हो क्योंकि यह ऊर्जा या किसी अन्य निर्यात से जुड़ी होगी जिस पर अमेरिका ने प्रतिबंध लगा रखा है या अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका, भारत की ऊर्जा और रक्षा उपकरणों की जरूरत को पूरा करने में मदद करने को तैयार है।  सिंह ने कहा कि चीन, रूस पर जितना प्रभाव बनायेगा, वह भारत के लिए उतना ही कम अनुकूल होगा। मुझे नहीं लगता कि कोई मानेगा कि यदि चीन ने एलएसी का उल्लंघन किया तो रूस भारत की रक्षा के लिए दौड़ा चला आएगा।  उन्होंने यूक्रेन संकट पर कहा कि यदि रूसी आक्रमण को नहीं रोका गया तो इसके विनाशकारी परिणाम होंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर