सावधानः कोरोना वायरस का एक और नया वेरिएंट मिला, ओमिक्रॉन से भी है अधिक खतरनाक

नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना वायरस का एक नया वेरिएंट मिला है। इसे एक्सई के नाम से जाना जाता है। यह ओमिक्रॉन के की तुलना में लगभग दस प्रतिशत अधिक संक्रामक प्रतीत होता है। ओमिक्रॉन का बीए-2 सब-वेरिएंट कोरोना का अब तक का सबसे अधिक संक्रामक वायरस था। यह दुनिया के कई देशों में फैल रहा है। यह अमेरिका में नए कोरोना के मामलों के प्रसार के लिए जिम्मेदार है।

डब्ल्यूएचओ ने इस सप्ताह की शुरुआत में जारी एक रिपोर्ट में कहा कोरोना वायरस बीए.1-बीए.2, पहली बार 19 जनवरी को यूके में पाया गया था। तब से 600 से कम अनुक्रमों की रिपोर्ट और पुष्टि की गई है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि शुरुआती अनुमान के मुताबिक, बीए.2 की तुलना में यह नया सब-वैरिएंट 10 प्रतिशत अधिक संक्रामक है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि इस दावे को और पुष्टि की आवश्यकता है।

यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी के एक अध्ययन के अनुसार, वर्तमान में तीन नए वैरिएंट का प्रसार हो रहा है। इनमें एक्सडी, एक्सई और एक्सएफ शामिल है। रिपोर्ट के मुताबिक, एक्सडी डेल्टा ज्यादातर फ्रांस, डेनमार्क और बेल्जियम में पाया गया है। इंपीरियल कॉलेज लंदन के वायरोलॉजिस्ट टॉम पीकॉक के अनुसार, एक्सडी एक से अधिक देशों में फैल गया है।

ओमिक्रॉन के बीए-1 और बीए-2 से मिलकर एक्सई बना है। यह ब्रिटेन में पाया गया है और सामुदायिक प्रसार के सबूत मिले हैं। वहीं, एक्स-एफ ओमिक्रॉन के डेल्टा और बीए-1 से बना है। यह ब्रिटेन में पाया गया था, लेकिन 15 फरवरी के बाद से इसका पता नहीं चला है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर