छत्तीसगढ़: मनरेगा में 11 नए लोकपाल पदों पर भर्ती, जानें किन जिलों में होगी भर्ती
छत्तीसगढ़: मनरेगा में 11 नए लोकपाल पदों पर भर्ती, जानें किन जिलों में होगी भर्ती

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के तहत 11 नए लोकपालों की भर्ती आदेश जारी किए हैं। इसके लिए सरकार ने आवेदन मंगवाए हैं। राज्य शासन के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की तरफ से यह भर्ती संचालित होगी।

इन जिलों में भर्ती

सरकार की तरफ से जारी किए गए आदेश के मुताबिक यह 11 लोकपाल बेमेतरा, कोंडागांव, बीजापुर, नारायणपुर, गौरेला पेंड्रा मरवाही, बालोद, बलौदा बाजार भाटापारा, गरियाबंद, सुकमा, सूरजपुर और मुंगेली जिले में एक-एक पद पर काम करेंगे। यह भर्ती राज्यस्तरीय भर्ती है।

ऐसे करना होगा आवेदन

राज्य सरकार ने स्पष्ट किया है कि इस भर्ती के लिए आवेदन पत्र सिर्फ स्पीड पोस्ट या रजिस्टर्ड डाक के द्वारा ही स्वीकार किए जाएंगे। इसके लिए आखिरी तारीख 22 अप्रैल तय की गई है।

लोकपाल की भर्ती में आवेदन करने के लिए

www.cgstate.gov.in और www.mgnrega.cg.nic.in वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा। आवेदन पत्र भेजने का पता है- आयुक्त, महात्मा गांधी मनरेगा, विकास आयुक्त कार्यालय, तृतीय तल, कक्ष क्रमांक-19, विकास भवन, नॉर्थ ब्लॉक, सेक्टर-19, नवा रायपुर अटल नगर, रायपुर।

यह होनी चाहिए योग्यता

सरकार की तरफ से जारी किए गए निर्देश के मुताबिक इस भर्ती में शामिल होने वाले शख्स की उम्र भर्ती के वक्त 66 साल से कम होनी चाहिए। आवेदन करने वाले को पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, लॉ, एकेडमिक, सोशल वर्क और मैनेजमेंट में से किसी भी एक में कम से कम 10 वर्षों के काम का अनुभव होना चाहिए।

इसके अलावा आमजन या सामाजिक संगठनों के साथ कार्य का अनुभव भी होना चाहिए। सरकार की तरफ से साफ किया गया है कि यह नियुक्ति किसी भी प्रकार से शासकीय सेवा नहीं मानी जाएगी। लोकपाल के तौर पर सेवा देने वाले व्यक्ति को हर महीने अधिकतम 45 हजार रुपए पारिश्रमिक के तौर पर मिलेंगे।