"गौठान पहुंच कार्यक्रम" : मुख्य सचिव अमिताभ जैन पहुंचे बलौदा बाजार, पेड़ के नीचे बैठकर महिला समूहों से की चर्चा
"गौठान पहुंच कार्यक्रम" : मुख्य सचिव अमिताभ जैन पहुंचे बलौदा बाजार, पेड़ के नीचे बैठकर महिला समूहों से की चर्चा

बलौदाबाजार। मुख्य सचिव अमिताभ जैन ‘‘गौठान पहुँच कार्यक्रम’’ के अंतर्गत आज बलौदाबाजार जिले के ग्राम पंचायत पुरैना खपरी के गौठान में पहुँचे। मुख्य सचिव ने गौठान में संचालित गतिविधियों का जायजा लिया और गौठान में जमीन पर बैठकर महिला स्व सहायता समूहों के सदस्यों के साथ गौठान में संचालित गतिविधियों की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने महिला स्व-सहायता समूह के कार्यों की सरहाना की।

कल से अधिकारी करेंगे गौठानों का दौरा

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पिछले दिनों सभी अधिकारियों को गौठानों का भ्रमण कर वहां संचालित गतिविधियों का जायजा लेने और गतिविधियों के सुचारू संचालन के लिए आवश्यक पहल करने के निर्देश दिए थे। इसी तारतम्य में आज मुख्य सचिव अमिताभ जैन पुरैना खपरी के गौठान में पहुंचे। इस अवसर पर बलौदाबाजार कलेक्टर डोमन सिंह भी उपस्थित थे। मुख्य सचिव ने गौठान में गोबर खरीदी की जानकारी ली और स्व-सहायता समूहों द्वारा तैयार वर्मी कम्पोस्ट की गुणवत्ता भी परखी। उन्होंने महिला समूह द्वारा तैयार साबुन भी खरीदी।

गौठानों की व्यवस्था में होगा सुधार

मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने गौठान में ग्रामीणों और महिला स्व-सहायता समूह की सदस्यों से चर्चा के बाद कहा कि गौठानों की व्यवस्था और अधिक मजबूत हो और लोगों को इससे फायदा हो। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा 07 अप्रैल से अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत अधिकारी गौठानों का भ्रमण कर वहां गतिविधियों का जायजा लेंगे और गौठानों की व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए आवश्यक मार्गदर्शन देंगे।
मुख्य सचिव ने कहा कि वे इस अभियान के शुरू होने के एक दिन पहले ही गौठान में पहुंचे हैं, ताकि व्यवस्था से अवगत हो सकें। उन्होंने कहा कि पुरैना-खपरी गौठान में काम कर रहीं महिलाएं अपने काम से संतुष्ट हैं। उन्हें यहां से आमदनी भी हो रही है और सबसे बड़ी बात यह है कि ये महिलाएं होने वाली आमदनी का इस्तेमाल अपने रोजमर्रा के खर्च में न करके, अपने काम की उत्पादकता को बढ़ाने के लिए कर रही हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net