कद मात्र 36 इंच मगर कला की खदान है छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में रहने वाला यह शख़्स

टीआरपी डेस्क। छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में रहने वाले मयंक विश्वकर्मा ने अपनी प्रतिभा से देशभर में छत्तीसगढ़ और कोरबा जिले का नाम रोशन किया है। हाल ही में मयंक ने इन्डिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया है।

दरअसल 36 इंच के मयंक ने 6 मिनट 28 सेकेंड तक घोड़े की मुद्रा में खड़े होकर हैदराबाद के युवा के रिकार्ड को पीछे छोड नया रिकॉर्ड बना दिया।

मल्टीटैलेंटेड हैं मयंक

रिकॉर्ड बनाने वाले मयंक विश्वकर्मा 35 साल के है और वो हाइपोपिट्यूटेरिज्म नाम के एक दुर्लभ बीमारी जूझ रहे है। इससे पिट्यूटरी ग्रंथि पर्याप्त मात्रा में हार्मोन का उत्पादन करने में असमर्थ होती है। इससे शरीर का ग्रोथ लगभग रुक जाता है। इस बीमारी के कारण ही मयंक का वजन केवल 7 से 10 किलो है और उनकी हाइट 35- 36 इंच ही है लेकिन उनका टैलेंट बहुत बड़ा है। यूं कहिए कि वे मल्टी टैलेंटेड हैं।

मयंक हर काम में हाथ आजमाते है। मयंक की पेंटिंग में भी काफी अच्छी पकड़ है साथ ही वो लोगो को मोटीवेट करने का भी काम करते है। मयंक बताते हैं कि “मुझे समाज में अपनी अलग पहचान बनानी थी। मैं वो हर काम करना चाहता हूं जो एक सामान्य इंसान करता है। इसी लिए मैने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज किया है। इसके लिए कई महीने तक मैंने रोज़ाना अभ्यास किय। हालाँकि शुरुआत में तो मैं केवल 10 सेकेंड में ही थक जाता था। लेकिन मेहनत रंग लाई और घोड़े की मुद्रा में सबसे ज्यादा समय तक खड़े रहने का रिकार्ड मेरे नाम पर दर्ज हुआ। ”

एंटीकरप्शन फाउंडेशन ऑफ इंडिया के रायपुर विभाग में करते है काम

मयंक ने बीए इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन और कंप्यूटर एप्लिकेशन में डिप्लोमा कोर्स किया है। मयंक कई नौकरियां भी कर चुके है और अब मयंक नीति आयोग के एंटी करप्शन फाउंडेशन ऑफ इंडिया के रायपुर विभाग में काम करते है और लोगों को भ्रष्टाचार के खिलाफ जागरूक करते है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर