कांग्रेसी नेता पवन बंसल ‘नेशनल हेराल्ड’ समाचार पत्र की मालिक एवं पार्टी समर्थित ‘यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड’ से जुड़़े धनशोधन मामले में पूछताछ के लिए यहां प्रवर्तन निदेशालय (ED) के सामने मंगलवार को पेश हुए।

अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार निदेशालय धनशोधन रोकथाम अधिनियम (PMLA) के आपराधिक प्रावधानों के तहत उनका बयान दर्ज करेगी। निदेशालय ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से भी इस मामले में यहां सोमवार को पांच घंटे पूछताछ की थी। ‘नेशनल हेराल्ड’ का प्रकाशन ‘एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड’ (AJL) करती है और उसका मालिकाना हक ‘यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड’ के पास है।

ऐसा बताया जाता है कि मल्लिकार्जुन खड़गे ‘यंग इंडियन’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) हैं और बंसल (73) एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (AJL) के प्रबंध निदेशक एवं कांग्रेस के अंतरिम कोषाध्यक्ष भी हैं। अधिकारियों ने बताया कि कांग्रेस के दिग्गज नेताओं से पूछताछ शेयरधारिता की प्रणाली, वित्तीय लेनदेन और ‘यंग इंडियन’ एवं (AJL) के प्रवर्तकों की भूमिका को समझने के लिए ईडी की जांच का हिस्सा है। वर्ष 2013 में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता एवं सांसद सुब्रमण्यन स्वामी द्वारा दर्ज कराई गई आपराधिक शिकायत के आधार पर यहां एक निचली अदालत ने ‘यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड’ के खिलाफ आयकर विभाग की जांच का संज्ञान लिया था। इसके बाद एजेंसी ने PMLA के आपराधिक प्रावधानों के तहत एक ताजा मामला दर्ज किया था।

एजेंसी ‘यंग इंडियन’ के अन्य प्रवर्तकों के खिलाफ भी जल्द ही समन जारी कर सकती है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके पुत्र राहुल गांधी ‘यंग इंडियन’ के प्रवर्तकों और शेयरधारकों में शामिल हैं। कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने खड़गे से प्रवर्तन निदेशालय की पूछताछ को लेकर सोमवार को आरोप लगाया था कि सरकार दलित नेताओं का अपमानित करना चाहती है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर