Good News : सात साल में पहली बार रायपुर स्मार्ट सिटी की देश के नक्शे में बड़ी उछाल, 43 अंकों के बड़े फायदे के साथ 27वें नंबर पर राजधानी
Good News : सात साल में पहली बार रायपुर स्मार्ट सिटी की देश के नक्शे में बड़ी उछाल, 43 अंकों के बड़े फायदे के साथ 27वें नंबर पर राजधानी

रायपुर। स्मार्ट सिटी मिशन योजना के 7 साल पूरे होने के मौके पर राज्यों और शहरों की रैंकिंग जारी हुई है। देशभर के स्मार्ट शहरों में रायपुर स्मार्ट सिटी ने सात साल में पहली बार रैंकिंग में बड़ी उछाल मारी है और एक साथ 43 अंकों के बड़े फायदे के साथ यह देश में 27वें नंबर पर आ गया है।

इस साल के शुरू में रायपुर की रैंकिंग देश के 100 स्मार्ट शहरों में 70वें नंबर पर थी। लेकिन कोरोनाकाल के अनुभव के आधार पर स्मार्ट सिटी मिशन ने अपनी पूरी कार्यप्रणाली बदली।

इंटरनल असेसमेंट के पैटर्न में बदलाव किए गए। सारे काम का प्लान आम लोगों की जरूरतों के इर्द-गिर्द तथा हाईजीनिक कंडीशन को ध्यान रखते हुए किया गया। इसी आधार पर कार्यों का मूल्यांकन भी किया गया। इस रणनीति ने अच्छा असर किया और एक साल में ही देश में स्मार्ट शहरों के नक्शे में रायपुर 43 पायदानों की छलांग मारकर टाॅप-30 में शामिल हो गया।

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 2018 से रैंकिंग के जरिए स्मार्ट शहरों के आंकलन का सिस्टम शुरू किया गया था। 2018 में रायपुर स्मार्ट सिटी की रैंक 44वें नंबर पर थी। उसके बाद से लगातार रैंकिंग गिरती रही। यही नहीं, अदालत में प्रकरणों के चलते रायपुर स्मार्ट सिटी लंबे समय से नए प्रोजेक्ट शुरू नहीं कर पा रही थी।

इसके चलते रैंकिंग सुधर ही नहीं पाई। हाल रायपुर स्मार्ट सिटी ने हाल ही में 194 करोड़ रुपए के नए कामों की रूपरेखा बनाई है। इनमें से अधिकतर काम के वर्क आर्डर जारी हो चुके हैं। इसलिए भी रैंकिंग में इस तरह का उछाल दिखा है।

केंद्र से 289 करोड़ मिल चुके

अफसरों ने बताया कि देशभर में 27वीं रैंक हासिल करने की वजह से रायपुर स्मार्ट सिटी को नए प्रोजेक्ट के लिए अब फंड मिलने में आसानी होगी। दरअसल, स्मार्ट सिटी मिशन के तहत अब शहरों को काम के मूल्यांकन के आधार पर फंडिंग की जा रही है। 2017 से अब तक स्मार्ट सिटी मिशन के तहत केंद्र से रायपुर को 289 करोड़ रुपए का फंड मिला है।

वहीं राज्य सरकार की ओर से 293 करोड़ रुपए जारी किए हैं। इसमें से 419 करोड़ रुपए का फंड खर्च हो चुका है। जबकि 194 करोड़ के 27 नए प्रोजेक्ट स्मार्ट सिटी की ओर से लांच किए गए हैं। इसमें पुराने शहर में 24 घंटे पानी का 73.65 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट है। इससे पहले चरण में 30 हजार घरों तक चौबीस घंटे पानी की सुविधा पहुंचेगी। वहीं नए प्रोजेक्ट में शास्त्री बाजार के फेस टू में हाईजीन मटन मार्केट का काम भी है। इसमें 35 से 38 नई दुकानें बनाई जाएगी। स्मार्ट सिटी शहर में इको फ्रेंडली ई वाहनों के चलन को बढ़ावा देने के लिए नई प्लानिंग भी बना रहा है।

रायपुर को 140 में से मिले 46.6 अंक

रायपुर स्मार्ट सिटी को असेसमेंट के जरिए वर्क आर्डर जारी करने, प्रोजेक्ट पूरे करने और फंड के इस्तेमाल के लिए असेसमेंट में 140 अंक में से 46.6 अंक हासिल हुए हैं। अप्रैल की शुरुआत में जारी हुई इस रैंक में पहले पायदान पर रहने वाले शहर सूरत को 128.20 अंक हासिल हुए हैं। वहीं दूसरी पायदान पर रहे आगरा को 120.39 अंक मिले हैं।

रैंकिंग के अनुसार ये हैं टॉप 10 शहर

  1. सूरत 2. आगरा 3. वाराणसी 4. भोपाल 5. इंदौर 6. अहमदाबाद 7. पुणे 8. रांची 9. लखनऊ 10. उदयपुर

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net