कोरोना ब्रेकिंग: नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के 71 छात्र कोविड पॉजिटिव, खाली कराया गया छात्रावास
कोरोना ब्रेकिंग: नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के 71 छात्र कोविड पॉजिटिव, खाली कराया गया छात्रावास

नई दिल्ली। कोरोना महामारी फिर एकबार दुनिया को डराने लगी है। दक्षिण कोरिया में इसके सबसे अधिक प्रकोप देखने को मिल रहा है। यहां बीते 24 घंटे में 1.48 लाख नए केस सामने आए हैं। वहीं, चीन की स्थिति भी पहले से काफी बिगड़ी है।

दक्षिण कोरिया में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 148,443 नये मामले दर्ज किये गये हैं और इसी के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 15,979,061 हो गई है। कोरिया रोग नियंत्रण और रोकथाम एजेंसी (केडीसीए) के मुताबिक, दक्षिण कोरिया में एक हफ्ते पहले यह संख्या 224,788 थी।

कोरिया में क्यों बढ़ रहे कोविड मामले

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का मानना है कि मामलों की संख्या में दोबारा हुई वृद्धि के बाद अब इनमें धीरे-धीरे गिरावट देखने को मिल रही है। यह वृद्धि ओमक्रिॉन और इसके सबवेरिएंट बीए.2 की वजह से हुई थी क्योंकि ये बेहद संक्रामक हैं।

Corona started scaring the world again, there was an outcry from China to Korea

मार्च के महीने के बीचोबीच इसका प्रकोप काफी ज्यादा था। नये मामलों में से 24,976 सोल के रहने वाले हैं, जबकि 37,994 गियॉन्गी और 7,631 इंचियोन से हैं। वायरस का प्रसार गैर-महानगरीय क्षेत्रों में भी हुआ है। गैर-महानगरीय इलाकों में नये संक्रमितों की संख्या 77,807 है, जो कुल स्थानीय संचरण का 52.4 प्रतिशत है। इसी के साथ नये मामलों में से 35 बाहर से आये हुये लोगों में दर्ज हुये हैं, जिससे इस तरह के मामलों की संख्या अब 31,524 तक पहुंच गई है।

चीन में भी स्थिति काफी खराब

चीन में भी कोरोना की स्थिति काफी खराब बै। सख्त प्रतिबंधों के बावजूद चीन में कोरोना के रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं। बुधवार को बीते 24 घंटे में 26 हजार से अधिक पॉजिटिव केस मिले थे। भारत को शंघाई स्थित अपनी काउंसलर सेवाओं को बंद करनी पड़ी। लोगों को बीजिंग स्थित एंबेसी में संपर्क करने के लिए कहा गया।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि शंघाई में बीते 24 घंटों में कोविड-19 के 1,189 नए मामले सामने आए हैं और 25,141 ऐसे संक्रमितों की भी पहचान की गई है, जिनमें संक्रमण के कोई लक्षण नहीं हैं। इसी के साथ शहर में संक्रमण के मामले एक बार फिर 26,000 के पार चले गए हैं, जिससे स्वास्थ्य सेवाओं पर बोझ बढ़ गया है।